घर बनवा रहे है तो न करें ऐसी भूल....

लेकिन इसके बाद भी कई बार ऐसी भूल हो जाती है जिस कारण नया घर परेशानी का सबब बन जाता है। यहां कुछ ऐसी बातें बताई जा रही है जिनका ध्यान घर बनाते वक्त जरूर रखना चाहिए।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

वैसे तो आज के समय में वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही घर का निर्माण लोग कराने लगे है लेकिन इसके बाद भी कई बार ऐसी भूल हो जाती है जिस कारण नया घर परेशानी का सबब बन जाता है। यहां कुछ ऐसी बातें बताई जा रही है जिनका ध्यान घर बनाते वक्त जरूर रखना चाहिए।

इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि जहां घर बनवा रहे है वहां आस-पास किसी देवी देवता का मंदिर न हो। वास्तु शास्त्र के हिसाब से यदि आस-पास मंदिर होते है तो परेशानी आती रहती है। विशेषकर दुर्गा, भैरव और कालका माता का मंदिर न हो।

इसी तरह से घर के मुख्य दरवाजे के सामने भी मंदिर नहीं होना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इस बात का भी उल्लेख मिलता है कि घर के मुख्य दरवाजे के सामने न तो पेड़ हो और न ही खाई या कुआं। ऐसा माना जाता है कि पेड़ होने के कारण ग्रह दोष से परेशानी उत्पन्न होती है जबकि खाई या कुआं होने के कारण घर के सदस्यों को किसी न किसी बीमारी से ग्रसित रहना पड़ता है। इसी तरह से धर का जहां मुख्य प्रवेश द्वार होता है वहां उसके सामने मुख्य मार्ग या मेन रोड न हो वहीं नाला भी नहीं होना चाहिए। ऐसा होने से वास्तु दोष घर में हमेशा बना रहता है।

calender
25 May 2022, 12:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो