प्रयागराज में कल से शुरू होगा माघ मेला , दूर-दूर से आ रहे हैं श्रद्धालु

प्रयागराज में कल से शुरू होगा माघ मेला , दूर-दूर से आ रहे हैं श्रद्धालु उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कल से मेघ मेला शुरू होने जा रहा है। जिसमे श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिलेंगी। वहीँ यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा मिश्र ने मेले का भ्रमण किया और बताया - माघ मेला 2023 और महाकुंभ 2025 के पूर्वाभ्यास की तरह ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा के अनुरूप मेले की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सम्पन्न कराया जायेगा।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

प्रयागराज में माघ मेला कल से शुरू हो रहा है।। श्रद्धालु दूर-दूर से आ रहे हैं।मेले में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिलेंगी। वहीँ यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा मिश्र ने मेला स्थल का भ्रमण किया और बताया - माघ मेला 2023 और महाकुंभ 2025 के पूर्वाभ्यास की तरह ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा के अनुरूप मेले की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सम्पन्न कराया जायेगा।

मेला क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पुलिस महानिदेशक DS चौहान के साथ आये मुख्य सचिव ने बताया 2025 में लगने वाला महाकुंभ का मेले में करीबन 40 करोड़ लोगों के आने की बड़ी संभावना है। जिसके उपलक्ष में अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं।

कल्पवासियों के लिए तैयारियां

एक जानकारी के मुताबिक मुख्य सचिव ने अधिकारीयों को यह निर्देश दिए हैं की मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं , स्नानार्थीयों और कल्पवासियों को किसी भी तरह की परेशानी न होने पाए। वहीँ गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को आदेश देते हुए कहा गंगा और यमुना में बिना शोधन के पानी न जाने दिया जाये। बिजली विभाग को अच्छी अच्छी क्वालिटी की MCV लगवाने के निर्देश दिए जिससे मेला क्षेत्र में किसी भी प्रकार का शार्ट सर्किट का खतरा न हो।

स्वास्थ विभाग की तैयारियां

कोविड के चलते मुख्य सचिव ने स्वस्थ विभाग को मेले के अलग - अलग स्थानों में मास्क व सेनिटाइज़र रखने के निर्देश दिए है। पुलिस महानिदेशक DS चौहान ने पार्किंग और भीड़ प्रबंधन को पहले से ही व्यवस्था को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। और उन्होंने परीक्षण के बाद ही नाव चलाने की अनुमति दी है। वहीँ यात्रियों के लिए लाइफ जैकेट का भी इंतजाम करने को कहा है।

इसके अलावा यह भी निर्देश दिए किसी भी हालत में नाव में अधिक लोगों को न बैठाया जाये। वहीँ गहरे पानी में बैरिकोटिंग , गोताखोरों की पूरी टीम तैनात रहने को कहा।

calender
05 January 2023, 12:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो