इस तारीख से शुरू होगा शिव का प्रिय मास सावन

सावन माह की शुरुआत आगामी माह जुलाई की 14 तारीख से होगी। इस माह को भगवान शिव का प्रिय माना जाता है तथा इस माह के दौरान की गई शिव की पूजा न केवल मनोकामनाओं को पूरा करती है वहीं भगवान भोलेनाथ आशीर्वाद भी सदैव साथ में रहता है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सावन माह की शुरुआत आगामी माह जुलाई की 14 तारीख से होगी। इस माह को भगवान शिव का प्रिय माना जाता है तथा इस माह के दौरान की गई शिव की पूजा न केवल मनोकामनाओं को पूरा करती है वहीं भगवान भोलेनाथ आशीर्वाद भी सदैव साथ में रहता है और फिर जीवन में किसी भी तरह की बाधा सामने नहीं आती है।

बता दें कि सावन माह की समाप्ति 12 अगस्त को होगी। इधर देश के प्रमुख शिव मंदिरों के साथ ही महाकाल, ओंकारेश्वर, सोमनाथ और अन्य प्रमुख ज्योर्तिलिंग मंदिरों में श्रावण माह की तैयारियां हो रही है वहीं इस माह में दर्शनार्थियों की भी भीड़ मंदिरों में होगी। इन स्थानों पर जाने वाले लोग तैयारियां कर रहे है वहीं धर्मशालाएं व होटलों की एडवांस में बुकिंग होने का सिलसिला शुरू हो गया है।

सावन माह का विशेष महत्व बताया गया है और इस माह के दौरान भगवान शिव की पूजा अर्चना करने का सिलसिला जारी रहता है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि सावन माह भगवान शिव को अधिक प्रिय होता है और इस माह की गई पूजा का फल अवश्य ही प्राप्त होता है। पूरे माह के अलावा सावन के सोमवार का भी विशेष महत्व है और ऐसी धार्मिक मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत करने से समस्त मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। उज्जैन के महाकाल मंदिर से श्रावण सोमवारों पर धूमधाम से सवारी का भी आयोजन होता है और इसमें लाखों श्रद्धालु शामिल होते है।

calender
16 June 2022, 12:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो