Bada Mangal 2023: ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगलवार आज, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए करें ये काम

Bada Mangal 2023: इस बार पहला बड़ा मंगल 9 मई 2023 को है। मान्यता है कि इस दिन बजरंगबली की विशेष पूजा की जाती है।पुराणों के अनुसार ज्येष्ठ माह के मंगलवार को हनुमान जी की पहली बार श्रीराम से मुलाकात हुई थी।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • ज्येष्ठ माह के पड़ने वाले मंगलवार को पवन पुत्र हनुमान की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है।

Bada Mangal 2023: ज्येष्ठ माह के पड़ने वाले मंगलवार को पवन पुत्र हनुमान की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है।हिंदू नव वर्ष के तीसरे महीने की शुरुआत हो चुकी है।ऐसे में ज्येष्ठ माह चलना शुरू हो चुका है।इसके साथ ही आज के दिन का हिंदू धर्म में काफई महत्व दिया जाता है। ज्येष्ठ के हर मंगलवार को बड़ा मंगल और बुढ़वा मंगल कहा जाता है।

पुराणों के अनुसार माना जाता है कि माह के मंगलवार के दिन ही हनुमान जी की की पहली बार श्रीराम से भेंट हुई थी।इसके साथ ही ये भी माना जाता है कि इसी माह में उन्होंने भीम का घमंड तोड़ा था।हनुमान जी को चिरंजीवी कहा गया है कहते हैं कि संसार में जहां बड़ा मंगल के दिन सुंदरकांड का पाठ या रामचरितमानस का पाठ होता है वहां पर बजरंगबली किसी न किसी रूप मौजूद रहते हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं।

पंचांग के अनुसार पहला बड़ा मंगल 09 मई, दूसरा बड़ा मंगल 16 मई, तीसरा बड़ा मंगल 23 मई, चौथा और आखिरी बड़ा मंगल 30 मई 2023 को है।इस मौके पर जगह-जगह लोगों को भोजन के साथ ही लंगर और जलपान करवाया जाता है। मान्यता है कि बड़ा मंगल पर बजरंगबली की पूजा व्रत और दान- पुण्य किये जाते हैं। ऐसा माना जा है कि जो व्यक्ति इस दिन दान-पुण्य करते हैं उनके जीवन में आने वाले सभी प्रकार के कष्टों से भगवान हनुमान निवारण करते हैं।

कैसे हुई थी भगवान राम और हनुमान की मुलाकात?

शास्त्रों में कहा जात है कि ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार के दिन लोग शुभ कार्य करते हैं।यह खासकर पावन पुत्र को समर्पित है क्योंकि आज के दिन भगवान श्रीराम और भगवान हनुमान की मुलाकत हुई थी।इस दिन को हिंदू धर्म में काफी विशेष माना जाता है कि कहते हैं कि जो व्यक्ति आज के दिन पूरे सच्चे मन प्यासे को पानी पिलाना काफी शुभ माना जाता है कि इस पूरे माह में आपको दान पुण्य पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

calender
09 May 2023, 09:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो