Dhanteras 2023: आज है धनतेरस, करें इन वस्तुओं का दान बदलेगी आपकी किस्मत

Dhanteras 2023: धनतेरस 10 नवंबर यानी आज के दिन देशभर में मनाई जा रही है. ऐसे में लोग तरह-तरह की वस्तुएं खरीदते हैं साथ ही माता लक्ष्मी की पूजा पाठ करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज के दिन खरीदारी करने का सबसे उत्तम दिन माना जाता है.

Dhanteras 2023: इस बार दिवाली 12 नवंबर को देश में मनाई जायेगी लेकिन उससे पहले आज धनतेरस भारत में मनाई जा रही है. आज के दिन खरीदारी करने का सबसे उत्तम दिन माना जाता है. धनतेरस पर माता लक्ष्मी , गणेश, धनकुबेर सहित आरोग्यता के देवता धनवंतरी की पूजा की जाती है. इसी दिन भगवान धनवंतरी समुद्र मंथन मे अमृत कलश लेकर बाहर निकले थे. इसीलिए इस दिन जो भी व्यक्ति सोना, चांदी, हीरा, रत्न विभिन्न धातु बर्तन, कपड़े, वाहन और जमीन सहित अन्य वस्तुओं की खरीदते हैं.

लोहा करें दान

धनतेरस पर सभी लोग किसी न किसी को दान अवश्य करते हैं इतना ही नहीं माता लक्ष्मी से कामना करते हैं वह उनके घर पर आएं. शास्त्रों में आज के दिन को दान- पुण्य करने के लिए काफी खास माना जाता है. ऐसा करने से माता लक्ष्मी खुश होती हैं.

 उस व्यक्ति पर धन की वर्षा करती हैं. धनतेरस के लोहे का दान करना काफी शुभ होता है मान्यता है इससे घर का दुर्भाग्य दूर होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है इसी कारण धनतेरस में लोहे की खरीदारी करके उसका दान करना चाहिए.

आज के दिन करें अन्न का दान 

आज के दिन किए गए दान आपको जीवन में सफल बनाते हैं साथ ही पौराणकि मान्यताओं और शास्त्रों में कहा जाता है कि आज के दिन दान करने से आपके जीवन में सभी प्रकार की समस्याएं दूर होंगी. आज के दिन गरीबों को खाना खिलाए, असहाय, जरूरतमंद को अन्न का दान करना सबसे पुनीत कार्य है. धनतेरस को अनाज, निठाई, भोजन, नारियल, दान अत्यंत फलदायी है, इससे माता लक्ष्मी आप के घर का खाद्यान्न भंडार भरती है. लोगों के जीवन को सफल बनाती है.

calender
10 November 2023, 06:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो