भारत में नजर आया शव्वाल का चांद, देशभर में 11 अप्रैल को मनाई जाएगी ईद

राजधानी दिल्ली समते कई बड़े शहरों में शव्वाल महीने का चांद नजर आ गया है. 10 अप्रैल शाम को करीब 7 बजकर 20 मिनट पर ईद का नजर नजर आया है. गुरुवार 11 अप्रैल को देशभर में ईद- उल- फितर का त्योहार मनाया जाएगा.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Eid 2024: राजधानी दिल्ली समते कई बड़े शहरों में शव्वाल महीने का चांद नजर आ गया है. 10 अप्रैल शाम को करीब 7 बजकर 20 मिनट पर ईद का नजर नजर आया है. गुरुवार 11 अप्रैल को देशभर में ईद- उल- फितर का त्योहार मनाया जाएगा. 
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर (X) पर चांद निकलने पर बधाई देते हुए लिखा कि ईद उल-फ़ित्र की दिली मुबारकबाद.

देश के कई राज्यों में नजर आया शव्वाल महीने का चांद यानी 11 अप्रैल को पूरे देश में मनाया जाएगा. देश के कई राज्यों में आज ईद मनाई जा रही है. जिसमें केरल, कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं. हालांकि, अन्य राज्यों में आज चांद का दीदार हुआ है. इस वजह से बाकी के राज्यों में कल यानी गुरुवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर मनाई जाती है. ईद के दिन सुबह की नमाज पढ़ने के साथ ही इसकी शुरुआत हो जाती है.

calender
10 April 2024, 07:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो