Kali Puja 2023: झारखंड के इस मंदिर में की जाती है काली की पूजा, भारी संख्या में मौजूद होते हैं तांत्रिक

Kali Puja 2023: वैसे तो आप ने उत्तर प्रदेश में कई मंदिरों को देखा होगा लेकिन क्या आप ने कभी ऐसा मंदिर देखा है जहां पर भारी संख्या में दूर-देश विदेश से तांत्रित आते हैं साथ ही यह मंदिर काफी वर्षों पुराना है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिवाली के दिन झारखंड के इस मंदिर में केवल काली की पूजा ही नहीं बल्कि मेला भी आयोजित किया जाता है.

Kali Puja 2023: उत्तर प्रदेश में एक से एक बड़कर प्राचीन मंदिर हैं जहां पर हर रोज लाखों की संख्या लोग माता के दर्शन के लिए आते हैं लेकिन झारखंड में एक ऐसा मदिंर है जहां पर तांत्रिकों की भारी संख्या में भीड़ नजर आती है, इतना ही नहीं यहां पर हर रोज हजारों की संख्या में मां काली की पूजा करते हैं. बताया जा रहा है कि झारखंड का ये मंदिर करीब सैकड़ों वर्षों पुराना है.

लोगों का कहना है कि यहां पर हर साल काली की पूजा के दौरान तांत्रिकों का मेला लगता है. कहा जाता है इस दिन मंदिर सिर्फ तांत्रिक ही पूजा-पाठ करते हैं. यहां पर दिवाली की रातमां काली की भव्य पूजा अर्चना शुरू होती है जो की तीन दिनों तक चलती है.

तांत्रिकों का लगता है मेला 

काली पूजा के लेकर के गोड्डा की तांत्रिक काली मंदिर में तैयारियां जोरों से शुरू हो चुकी है. जहां पूजा के अवसर पर यहां भव्य मेला का भी आयोजन होता है जो कि तकरीबन एक सप्ताह तक चलता है. दिवाली की रात को शुरू होने वाली पूजा तीन दिनों तक की जाती है.

कैसे हुई मां काली के मंदिर की स्थापना 

दिवाली के दिन झारखंड के इस मंदिर में केवल काली की पूजा ही नहीं बल्कि मेला भी आयोजित किया जाता है. जिसमें तांत्रिक शामिल होते हैं. इस मंदिर की स्थापना करने के बारे में शास्त्रों में कई बाते बताई गईं हैं. कहा जाता है कि पहले मां काली की एक प्रतिमा यहां लोगों को मिली थी.

जिसके बाद लोगों ने वहां पर मंदिर बनवा दिया था. लोगों को इस मंदिर के प्रति काफी आस्था है लोगों का कहना है कि जो भी इस मंदिर में जाता है माता काली उसकी इच्छा पूरी करती हैं दिवाली के खास मौके पर इस मंदिर में दूर-देश–विदेश से तांत्रिक इस मंदिर में मां काली की पूजा करने आते हैं.

calender
08 November 2023, 01:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो