Nag Panchami 2023 : नाग पंचमी पर करें यह उपाय, भोलेनाथ की बरसेगी असीम कृपा

Nag Panchami 2023 : नाग पंचमी एक पूजा है जिसे हम नाग देवता को समर्पित करते हैं.नाग पंचमी पर यदि हम इन उपायों को करते हैं, तो हम भोलेनाथ की कृपा प्राप्त कर सकते हैं-

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Nag Panchami 2023 : हिंदू धर्म के अनुसार नाग पंचमी के दिन लोग भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते हैं. साथ ही साथ नाग देवता की पूजा भी करनी चाहिए. अगर आप नाग पंचमी का उपवास या पूजा करते हैं तो इन उपायों को जरूर करें. 

नाग पंचमी एक पूजा है जिसे हम नाग देवता को समर्पित करते हैं.नाग पंचमी पर यदि हम इन उपायों को करते हैं, तो हम भोलेनाथ की कृपा प्राप्त कर सकते हैं-

1. नाग देवता की पूजा करें-

 नाग पंचमी (Nag Panchmi) के दिन, नाग देवता की पूजा करें. नाग देवता की मूर्ति के सामने दीप जलाएं, फूल, दूध, जल, फल आदि चढ़ाएं और उन्हें प्रणाम करें. इससे आप नाग देवता की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

2. नाग मन्त्र जप करें-

अपने गुरुदेव की मार्गदर्शन में, नाग मन्त्र जप करें. प्रतिदिन नाग मन्त्र का कुछ समय ध्यान दें और इसे जपें. इससे आपको भोलेनाथ की कृपा प्राप्त हो सकती है.

3. अलंकार करें-

नाग पंचमी के दिन, नाग देवता के अंदर स्थिति पूजा स्थल को सुंदर और शुद्ध रखें. उन्हें फूलों और धूप के साथ अलंकृत करें. इससे नाग देवता (Nag Panchmi) आपकी पूजा को प्रसन्न करेंगे और आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं.

4. नाग पेंशन करें-

इस दिन, नाग पेंशन करें. बिना किसी नाग को दुख पहुंचाए या मारे बिना, धरती पर पर्यावरण के लिए दान करें. इससे आप नाग देवता की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

5. नाग पंचमी व्रत रखें-

नाग पंचमी को व्रत रखें. इस दिन, रोज़ ब्रम्हमुहूर्त में नाग पूजा करें और गंगाजल से स्नान करें. नाग पंचमी भक्ति-भावना और शुभ इंतेजार की प्रतीक है और इससे भोलेनाथ की कृपा प्राप्त की जा सकती है.

ये उपाय नाग पंचमी पर किए जा सकते हैं और यदि हम इनको समर्पित तथा ईमानदारी से करते हैं, तो हम भोलेनाथ की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.
 

calender
20 August 2023, 01:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो