Ramadan 2024: माह-ए-रमजान का पहला जुमा आज, जानिए इस्लाम धर्म में क्या है इसका महत्व

Ramadan 2024: 11 मार्च से रमजान का शुरू हो चुका है आज चौथा दिन है साथ ही पहला जुमा भी है. इस्लाम धर्म में जुमा खास महत्व है तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

First Friday Ramadan 2024:  इस्लाम धर्म का पवित्र महीना यानी माह-ए-रमजान 11 मार्च से शुरू हो चुका है. आज रमजान का पहला जुमा है. इस्लाम लाम धर्म की मान्यताओं के अनुसार रमजान का जुमा बेहद खास होता है. इस दिन रोजेदार यानी रोजा रखने वाले लोग अल्लाह से इबादत करते हैं और रहमत और बरकत मांगते हैं.

हर धर्म में किसी न किसी दिन का खास महत्व होता है. ऐसे ही इस्लाम धर्म में अल्लाह की इबादत के लिए शुक्रवार का दिन काफी खास होता है. इस दिन सभी मुसलमान मस्जिद में नमाज अदा करते हैं. जुमे की नमाज़ की काफी अहमियत है. वहीं जब रमजान के दौरान जुमे का महत्व और बढ़ जाता है.

रमजान का पहला जुमा आज

इस साल यानी 2024 में रमजान की शुरुआत 11 मार्च से शुरू हुई जो 9 अप्रैल को समाप्त होगी. आज रमजान का पहला जुमा है जो बेहद खास है. इस दिन बड़ी तदाद में लोग नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में जाते हैं और सिर झुकाकर अल्लाह की बंदगी करते हैं.

जुमे की नमाज का क्या है महत्व

इस्लाम धर्म में रोजाना 5 वक्त की नमाज अदा करने का नियम है लेकिन जुमा की नमाज बेहद खास है क्योंकि हदीस शरीफ में जुमे की नमाज के बारे में बताया गया है कि हज़रत आदम अलैहिस्सलाम को जुमे के दिन ही जन्नत से इस दुनिया में भेजा गया और जन्नत में उनकी वापसी भी जुमे के ही दिन हुई थी. साथ ही इस्लाम में ऐसी मान्यता है कि जुमे के दिन अदा की गई नमाज से अल्लाह पूरे हफ्ते की गलतियों को माफ कर देता है.

calender
15 March 2024, 10:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो