Saudi Aarab Eid: सऊदी अरब में नहीं दिखा शव्वाल का चांद, 10 अप्रैल को मनाई जाएगी ईद

Eid Ul Fitr 2024: ईद- उल- फितर इस्लाम धर्म का एक अहम त्योहार है. इसे ईद या रमजान का महीना के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा ईद का त्यौहार रमजान के महीने के अंत का प्रतीक माना जाता है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

EID Moon in Saudi Aarabi: सऊदी अरब समेत तमाम अरब देशों में ईद का चांद नजर नहीं आया है. ऐसे में अब वहां 10 अप्रैल को ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा और 9 अप्रैल को 30वां रोजा रखा जाएगा. अरब मीडिया के मुताबिक रमजान के 29 रोजे मुकम्मल होने के बाद चांद देखा गया था लेकिन कहीं से भी चांद नजर आने की खबर नहीं मिली. जिसके बाद ईद का त्योहार 10 अप्रैल को मनाने का ऐलान कर दिया गया है.

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के अन्य देशों में 8 अप्रैल की शाम को इफ्तार करने के बाद चांद देखा गया लेकिन चांद नजर नहीं आया. ऐसे में अब इन देशों में 10 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. सऊदी अरब के रुयत-ए-हिलाल कमिटी ने सऊदी के सभी मुसलमानों से ईद का चांद देखने की अपील की है. रुयत-ए-हिलाल कमिटी ने कहा शव्वाल यानी ईद के चांद को सभी लोग देखने का प्रयास करें. रुयत-ए-हिलाल कमिटी ने सऊदी के लोगों से कहा कि जिस किसी को भी चांद नजर आए वो अपने अपने नजदीकी सेंटर पर इसकी गवाही दर्ज कराएं. 

इस हिसाब से हिंदुस्तान और आसपास के देशों में भी ईद का तारीख लगभग तय हो गई है. क्योंकि अक्सर अरब देश समय के मामले में भारतीय रीजन से लगभग एक दिन आगे हैं. ऐसे में हर त्योहार वहां पर एक दिन पहले मनाया जाता है. हालांकि भारत और आसपास के देशों में भी 29 रोजे मुकम्मल होने के बाद यानी मंगलवार की शाम को ईद का चांद देखा जाएगा. लेकिन बहुत कम उम्मीद है कि चांद दिखाई दे. अगर ऐसा होता है तो फिर इस बार हिंदुस्तान भी सऊदी अरब के साथ ईद का त्योहार मनाएगा.

भारत में कब है ईद

भारत में ईद की तारीख की बात करें तो अगर दक्षिण एशियाई देशों के साथ-साथ भारतीय मुसलमानों को मंगलवार यानी 09 अप्रैल, 2024 को शाम के समय चांद दिखता है तो ईद-उल-फितर अगले दिन यानी बुधवार 10 अप्रैल, 2023 को मनाई जाएगी. अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत समेत अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान अगले दिन भी रोजा रखेंगे.

calender
08 April 2024, 07:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो