भारत में केवल 5 दिनों के लिए खुलता है ये मंदिर भक्तों को मिलता है प्रसाद की जगह सोना–चांदी

मंदिर तो सभी लोगों ने देखे होंगे साथ ही आप लोग रोजाना किसी न किसी मदिंर के दर्शन करने जाते होंगे. भारत में एक से एक बड़े मंदिर पड़े हैं जहां पर लोग भारी संख्या मे दर्शन के लिए जाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • मंदिर तो सभी लोगों ने देखे होंगे साथ ही आप लोग रोजाना किसी न किसी मदिंर के दर्शन करने जाते होंगे.

भारत में कई सालों पुराने मंदिर आज भी मौजूद हैं जहां पर लोग भगवान के दर्शन करने के लिए देश-विदेशों से लोग यहां पर आते हैं. आप जब भी मंदिर जाते हैं तो वहां पर प्रसाद लेते हैं और चढ़ाते हैं क्या कभी आपको प्रसाद के रूप में सोना-चांदी मिला. भारत का यह एक सबसे अलग हटके मंदिर है जहां पर लोग भगवान के दर्शन के लिए जाते हैं और खूब सोना चांदी साथ ही नोट मिलते हैं. जहां पर जाने के बाद लोगों का आने का मन नहीं करता है लेकिन यह मंदिर केवल कई सालों में 5 दिन तक खोला जाता है जिसके बाद वहां पर दूर-दूर से लोग यात्रा करने जाते हैं और खूब सोना चांदी का श्रृंगार चढ़ाते हैं.

मंदिर को सोने-चांदी से सजाया जाता है

मध्य प्रदेश के रतलाम का महालक्ष्मी मंदिर हर साल फूलों से नहीं, बल्कि करोड़ों की नकदी और सोने चांदी से सजाया जाता है इस बार भी यहां करोड़ों को दौलत से सजावट की गई है. इस मंदिर में कई राज्यों से लोग दर्शन करने पहुंचते हैं. जहां पर उन्हें प्रसाद के रूप में नोट, सोना-चांदी दिए जाते हैं.

कब से चली आ रही है यह परंपरा?

अधिकतर लोग मंदिरों में रूपये चढ़ा देते हैं लेकिन यहां के मंदिरों में रूपये और सोना चांदी का श्रृंगार चढ़ाया जाता है जिसके बाद प्रसाद के रूप में भक्तों को दिया जाता है. इस मंदिर में स तरह की परंपरा दशको से चलती आ रही है जिसका लोग काफी फायदा उठाते हैं.

माना जाता है कि पहले के समय में इस मंदिर में राजा की समृद्धि के लिए मंदिर में धन आदि चढ़ाएं जाते थे. जिसके बाद भक्तों ने भी इस परंपरा को निभाना शुरू कर दिया. कहा जात है कि इस तरह की परंपरा को निभाने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है जो जीवन भर कभी धन की कमी नहीं होने देती हैं. प्रसाद के मामले में सिर्फ मंदिर ही नहीं बल्कि कई देशों में सतह के मंदिर शामिल हैं.जहां पर अजब-गजब प्रसाद मिलते हैं.

 

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

          calender
          11 August 2023, 09:10 AM IST

          जरुरी ख़बरें

          ट्रेंडिंग गैलरी

          ट्रेंडिंग वीडियो