Sawan 2023 Start: सावन के महीने में कब करें शिव जी का जलाभिषेक, इस बार का सावन होगा ख़ास, जाने क्या है वजह....

Sawan 2023 Start Date: सावन का महीना कल से शुरू हो रहा है. शिव भक्ति के लिए ये सबसे पावन महीना माना जाता है. इस बार सावन में 4-5 सोमवार नहीं बल्कि पूरे 8 सोमवार पड़ेंगे. ऐसा संयोग 19 साल के बाद आ रहा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • इस बार सावन में 8 सोमवार पड़ेंगे.
  • ऐसा संयोग 19 साल के बाद आ रहा है.

Sawan 2023 Start Date: सावन का महीना 4 जुलाई 2023 से शुरू हो रहा है. इस बार सावन में 4-5 सोमवार नहीं बल्कि 8 सोमवार पड़ेंगे. ऐसा संयोग 19 साल के बाद आ रहा है. सावन का पहले सोमवार का व्रत 10 जुलाई और आखिरी व्रत 28 अगस्त को रखा जाएगा. सावन में शिव जी की भक्ति करने से शिव जी आपकी हर मनोकामना पूरी करते है. इस बार सावन 2 महीने रहेगा, यानि 4 जुलाई से 30 अगस्त तक रहेगा सावन का महीना रहेगा.

किस दिन करें जलाभिषेक?

सावन के माह में जलाभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है. इस बार जलाभिषेक सावन के पहले सोमवार को किया जा सकता है. वहीं दूसरे सोमवार यानि 17 जुलाई को जलाभिषेक होगा, तीसरा जलाभिषेक 24 जुलाई को होगा, जुलाई का महीने का आखिरी और चौथा अभिषेक 31 जुलाई 2023 को होगा. अगस्त के महीने में पहला जलाभिषेक 7 अगस्त होगा, छठा जलाभिषेक 14 अगस्त को किया जाएगा सातवां जलाभिषेक 21 अगस्त को किया जाएगा वहीं आखिरी और आठवां जलाभिषेक 28 अगस्त को किया जाएगा.

सावन के सोमवार पर शुभ मुहूर्त

इस बार सावन का पहला सोमवार का शुभ मुहूर्त शाम को 5 बजकर 38 मिनट से 7 बजकर 22 मिनट तक चलेगा. इस दौरान भगवान भोलेनाथ का व्रत करें. इसके साथ ही शिव का अभिषेक भी करें. ऐसा करने से भोलेनाथ सारी परेशानियां दूर करेंगे और सभी मनोकामना पूरी होगी.

सोमवार की मान्यता

इसको लेकर ये मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखने से सभी मनोकामना पूरी होती है. यह व्रत सुहागिन महिलाओं को ज़रुर करना चाहिए. इस व्रत को करने से सौभाग्यवती का आशिर्वाद मिलता है. ये व्रत अगर कुंवारी कन्याएं रखती हैं तो उन्हें अच्छा पति मिलता है.

नोट: दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है,  किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

calender
03 July 2023, 04:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो