IND vs AUS: 424 दिन के बाद विराट कोहली ने टेस्‍ट में लगाया अर्धशतक, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ डाला

भारतीय क्रिकेट फैंस को जिस समय का इंतजार था, शनिवार को आखिर वो पल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में आ ही गया। लगभग 424 दिनों के बाद विराट कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक लगाया

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AUS 4th Test: भारतीय क्रिकेट फैंस को जिस समय का इंतजार था, शनिवार को आखिर वो पल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में आ ही गया। लगभग 424 दिनों के बाद विराट कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक लगाया। विराट कोहली के नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को तगड़ा पलटवार दिया है। नाथन लियोन द्वारा किए पारी के 93वें ओवर की चौथी गेंद पर विराट कोहली ने दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

विराट कोहली ने 107 गेंदों में पांच चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। विराट कोहली ने अपने करियर का 29वां अर्धशतक लगाया। बता दें कि विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सातवां अर्धशतक जमाया। तीसरे दिन का खेल समाप्‍त होने के वक्त विराट कोहली ने 128 गेंदों में पांच चौकों की मदद से नाबाद 59 रन बना लिए हैं।

42वां रन बनाते ही हासिल की ये खास उपलब्धि -

अर्धशतक जमाकर विराट कोहली ने अपने फॉर्म में वापसी की, लेकिन जब विराट ने 42वां रन बनाया था, तब ही उन्होंने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली थी। विराट कोहली ने 42वां रन पूरा करते ही भारतीय सरजमीं पर अपने 4000 टेस्‍ट रन का पूरे किए। विराट कोहली भारत के पांचवें बल्‍लेबाज बने, जिन्‍होंने देश की सरजमीं पर 4000 या उससे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाए हैं।

विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्‍कर, राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग यह कमाल कर पाएं हैं। आपको बता दें कि भारतीय टीम की तरफ से भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं।

सचिन तेंदुलकर ने भारतीय सरजमीं पर 94 टेस्ट मैच खेले हैं और टेस्ट की 153 पारियों में सचिन ने कुल 7216 रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद राहुल द्रविड़ ने 120 पारियों में कुल 5598 रन बनाए हैं, सुनील गावस्कर ने 108 पारियों में कुल 5067 रन बनाए हैं और बिस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट की 89 पारियों में कुल 4656 रन बनाये हैं।

तोड़ दिया मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड -

अपनी घरेलू पिचों पर भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा औसत विराट कोहली के नाम है। विराट कोहली ने 58 से ज्यादा के औसत से 4000 रनों का आंकड़ा पार किया है। विराट कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट कोहली ने टेस्ट की 77वीं पारी में 4000 या उससे ज्‍यादा रन बनाए हैं।

विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, सचिन ने 78वीं पारी में इस आंकड़ें को पार किया था। वहीं देश में सबसे तेज 4000 या उससे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज है। वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट की 71वीं पारी में ही इस आंकड़ें को पार कर लिया था।

सुनील गावस्कर ने इस आंकड़े को पार करने के लिए 87 पारियां ली थीं और राहुल द्रविड़ ने 88 परियों के बाद इस आंकड़े को पार किया था। इस बड़े कीर्तिमान को हासिल करने के बाद विराट कोहली ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है और 16 पारियों बाद विराट कोहली ने 50 से अधिक रन बनाए हैं।

calender
11 March 2023, 10:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो