INDW vs AUSW 1st Semifinals: सेमीफाइनल में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिडंत, कौन किस पर पड़ेगा भारी

महिला टी20 विश्व कप 2023 अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। महिला टी20 विश्व कप को अब चार सेमीफाइनलिस्ट टीमें मिल चुकी है। सेमीफाइनल में ग्रुप-ए से ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने जगह बनाई है तो वहीं ग्रुप-बी से भारत और इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वहीं महिला टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच न्यूलैंड मैदान पर खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होगी।

Vishal Rana
Vishal Rana

Women's T20 World Cup: महिला टी20 विश्व कप 2023 अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। महिला टी20 विश्व कप को अब चार सेमीफाइनलिस्ट टीमें मिल चुकी है। सेमीफाइनल में ग्रुप-ए से ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने जगह बनाई है तो वहीं ग्रुप-बी से भारत और इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वहीं महिला टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच न्यूलैंड मैदान पर खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होगी।

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने जमकर तैयारी की है वहीं हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाना चाहेगी। इससे पहले साल 2020 में भी भारतीय टीम ने महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जग बनाई थी। अब एक बार फिर से भारतीय टीम के पास फाइनल में पहुंचने का सुनहेरा मौका है लेकिन इस बार फाइनल की राह उतनी आसान नहीं होने वाली है।

बात अगर टी20 फॉर्मेट में दोनों टीमों के आंकड़ों की बात करे तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है दोनों टीमों के बीच अभी तक 30 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए है जिसमें भारत को महज 6 मैचों में जीत मिली है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 22 मैचों में जीत हासिल की है। इन आंकड़ों को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

वहीं इस बार के टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के प्रदर्शन की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने अपने सभी चार मैच जीते है जबकि भारत ने चार में से तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। भारतीय टीम को एकमात्र हार इंग्लैंड के हाथों मिली थी उस हार को भुलाकर भारतीय टीम आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना बेस्ट प्रदर्शन करना चाहेगी।

भारतीय टीम की इन खिलाड़ियों पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

इस टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की सलामी जोड़ी काफी शानदार फॉर्म में है खासकर स्मृति मंधाना का बल्ला तो इन दिनों आग उगल रहा है पिछले मैच में आयरलैंड के खिलाफ स्मृति मंधाना ने अपने टी20 करियर का बेस्ट पारी खेली थी। वहीं सेमीफाइनल में भी भारतीय टीम को स्मृति से ऐसे ही शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

इस टी20 विश्व कप में स्मृति सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरी बल्लेबाज है। स्मृति के अलावा सेमीफाइनल में शैफाली वर्मा से भी भारतीय टीम को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। शैफाली अपने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जानी जाती है। सेमीफाइनल मैच में आज टीम को अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों से बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

भारत का मध्यक्रम भी है काफी मजबूत

सलामी जोड़ी के अलावा मध्यक्रम पर भी काफी अहम जिम्मेदारी होगी और भारत का मध्यक्रम इस टी20 विश्व कप में काफी मजबूत स्थिति में दिख रहा है। मध्यक्रम में जेमिमा और कप्तान हरमनप्रीत से टीम को काफी उम्मीदें होगी। जेमिमा काफी शानदार फॉर्म में है जो क्रीज पर टिककर तेजी से रन बनाने के लिए जानी जाती है वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर भी बड़े-बड़े शॉट्स लगाने में माहिर है अगर सेमीफाइनल में भारतीय मध्यक्रम चला तो ऑस्ट्रेलिया के लिए जीत पाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

ऋचा घोष पर रहेंगी नजरें

अपने विस्फोटक अंदाज से बल्लेबाजी करने वाली ऋचा घोष भी इन दिनों काफी शानदार फॉर्म में है ऋचा तेज पारी खेलने में माहिर है और वे फिलहाल शानदार फॉर्म में नजर आ रही है ऋचा कभी भी मैच का रुख बदल सकती है ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में टीम को उनसे तेज तर्रार पारी की उम्मीद होगी।

ऑलराउंडर निभाएंगे अहम भूमिका

भारतीय टीम के पास दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य जेसी बेहतरीन ऑलराउंडर है दोनों ही खिलाड़ी गेंद और बल्ले दोनों से मैच का रुख बदलने का माद्दा रखती है। दीप्ति जितनी अच्छी गेंदबाजी करती है उतनी ही शानदार बल्लेबाजी भी करती है वे तेजी से रन बनाने में माहिर है। सेमीफाइनल मैच में उनके कंधो पर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

तेज गेंदबाजों को देना होगा अपना बेस्ट

सेमीफाइनल में अगर भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया बैटिंग अटैक को रोकना है तो तेज गेंदबाजों को सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करनी होगी। भारतीय टीम के पास रेणुका ठाकुर और पूजा वस्त्रकर जैसी खतरनाक तेज गेंदबाज है। खासकर रेणुका ठाकुर काफी अच्छी फॉर्म में है उन्होंने अभी तक इस टी20 विश्व कप में 7 विकेट अपने नाम किए है।

calender
23 February 2023, 12:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो