IND vs WI: पहले मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों का कमाल, दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके विंडीज के 7 बल्लेबाज

IND vs WI: पहले वनडे मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिया. मेजबान टीम के सात बल्लेबाजों ने दहाई का आंकड़ा तक पहुंचने से पहले ही आउट होकर मैदान से वापस लौट गए.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • पहले वनडे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया
  • भारत ने मेजबान टीम को 114 रनों पर ऑल आउट किया
  • कुलदीप यादव बने मैच ऑफ द प्लेयर

IND vs WI 1st ODI Highlights: बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा. भारत की आक्रमक गेंदबाजी के कारण वेस्टइंडीज के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा यानी डबल डिजिट स्कोर को भी नहीं छू सके. भारतीय गेंदबाजों ने पूरी वेस्टइंडीज टीम को महज़ 23 ओवर में ही वापस पवेलियन भेज दिया. 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और यह पूरी तरह से सही साबित रहा. शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाज वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर दबाव बनाये हुए थे. उन्होंने किसी भी विंडीज बल्लेबाज को ज्यादा देर तक क्रीज़ पर नहीं टिकने दिया. 

हार्दिक पांड्या की गेंद पर आउट हुए काइल मेयर्स

वेस्टइंडीज  के लिए ओपनिंग करने आए काइल मेयर्स तीसरे ही ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा को कैच दे बैठे. उन्होंने 9 गेंदों में सिर्फ दो रन बनाए. इसके बाद वेस्टइंडीज को अगला झटका आठवें ओवर में कुल 45 के स्कोर पर लगा. दूसरा विकेट एलिक अथानजे के रूप में गिरा, जिन्होंने 18 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए. इसके अगले ही ओवर में दूसरे ओपनर ब्रेंडन किंग भी आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए. किंग को 17 रनों पर शार्दुल ठाकुर ने बोल्ड किया. 

सिर्फ 45 रनों पर तीन विकेट गिरने के बाद मेजबान टीम की ओर से शिमरन हेटमायर और विंडीज कप्तान शाई होप ने बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला, लेकिन भारतीय स्पिनर्स के सामने इनकी भी बल्लेबाजी ज्यादा देन नहीं टिक पाई. ऊपर के तीन विकेट जहां तेज गेंदबाजों ने निकाले, वहीं उसके बाद मोर्चा स्पिनर्स ने संभाला. 

88 के कुल स्कोर पर वेस्टइंडीज का चौथा विकेट हेटमायर के रूप में गिरा. हेटमायर 11 के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद वेस्टइंडीज टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. इस दौरान रोवमैन पॉवेल 04, रोमारियो शेफर्ड 00, डोमिनिक ड्रेक्स 03 और वाई कैरियह 03 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 

पहले वनडे मुकाबले में कप्तानी पारी खेलते हुए शाई होप 43 रन पर आउट हो गए, उस समय उनकी टीम का कुल स्कोर 114 था. इसके बाद जेडन सील्स 00 के रूप में वेस्टइंडीज का अंतिम विकेट गिरा. स्पिनर कुलदीप यादव ने सिर्फ 3 ओवर में ही वेस्टइंडीज के चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. वहीं तीन विकेट दूसरे स्पिनर रवींद्र जेडजा ने निकाले. 

कुलदीप यादव बने प्लेय र ऑफ द मैच

वेस्टइंडीज से मिले 115 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 23वें ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल किया. हालांकि, रोहित ने बैटिंग क्रम में खूब बदलाव किए. विराट बल्लेबाजी के लिए नहीं आए तो रोहित ने सात नंबर पर बैटिंग की. ईशान किशन ने सर्वाधिक 52 रन बनाए. मैच में 4 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला. 
 

calender
28 July 2023, 09:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो