Asian Para Games: हाई जंप में शैलेश कुमार ने किया कमाल, भारत को दिलाया स्वर्ण पदक

Asian Para Games 2023: हांगझोउ में हुए एशियन गेम्स 2023 में भारत ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए 100 से अधिक मेडल जीते थे. वहीं, अब एशियन पैरा गेम्स में भी भारत शानदार प्रदर्शन कर रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Asian Para Games 2023: चीन के हांगझोउ में एशियन पैरा गेम्स 2023 का आगाज हो गया है. सोमवार को भारत ने पैरा गेम्स में शानदार शुरुआत की है. इस इवेंट में भारत ने भारतीय एथलीट का सबसे बड़ा दल चीन भेजा है. एशियन पैरा गेम्स में भारत ने हाई जंप में कमाल कर दिया. मेन्स हाई जंप मेन्स में गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज तीनों मेडल भारत ने अपने नाम किए है. शैलेश कुमार ने स्वर्ण, मरियप्पन थंगावेलु ने रजत और राम सिंह पाधियार ने कांस्य पदक जीता है. 

भारत ने एशियन पैरा गेम्स 2023 में सिल्वर मेडल जीतकर अपने अभियान का आगाज किया है. भारत की प्राची यादव ने देश को पहला मेडल दिलाया है. प्राची ने महिला VL2 वर्ग में कैनोइंग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. बता दें कि भारत ने एशियन पैरा गेम्स 2023 के लिए सबसे बड़ा दल चीन भेजा है. इस इवेंट में कुल 309 भारतीय एथलीट ने भाग लिया है. जिनमें 196 पुरुष और 113 महिलाएं है.

हाई जंप में भारत का कमाल

एशियन पैरा गेम्स 2023 में पुरुषों की हाई जंप-T63 में भारत ने पोडियम पर कब्जा जमाया है. शैलेश कुमार ने स्वर्ण पदक जीता, मरियप्पन थंगावेलु ने रजत पदक जीता और राम सिंह पाधियार ने कांस्य पदक जीता अपने नाम किया है. इससे पहले प्राची यादव ने महिला VL2 वर्ग में कैनोइंग में रजत पदक जीता था. इस मेडल के साथ पैरा खेलों में भारत की पदक तालिका में शुरूआत हुई.

एशियन गेम्स 2023 में किया था उम्दा प्रदर्शन

बता दें कि पैरा खेलों का आगाज अक्टूबर 2022 में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के बाद इसके स्थागित कर दिया था. साल भर की देरी के बाद अब 22 अक्टूबर से चीन के हांगझोउ में एशियन पैरा गेम्स 2023 का आयोजन हो गया है. इससे पहले हांगझोउ में ही हुए एशियन गेम्स 2023 में भारत ने शानदार प्रर्दशन करते हुए 100 से अधिक मेडल अपने नाम किए थे. वहीं, अब एशियन पैरा गेम्स में भी भारत का उम्दा प्रदर्शन जारी है.

calender
23 October 2023, 10:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो