IND vs NZ: विश्व कप में भारतीय टीम ने लिखा इतिहास, 20 सालों बाद न्यूज़ीलैंड को 4 विकेट से रौंदा

IND vs NZ: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 21वें मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर इतिहास रच दिया है. भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट में 20 सालों बाद न्यूजीलैंड को धुल चटाया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

ICC World Cup 2023 IND vs NZ: आईसीसी क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 21वें मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमे आमने-सामने थी. यह मुकाबला धर्माशाला के क्रिकेट स्डेडियम में खेला गया. जिसमें न्यूज़ीलैंड को हराकर भारत ने इतिहास रच दिया है. भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को 20 सालों बाद मात दी है. इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में 7 विकेट से जीत दर्ज की थी. अब पूरे 20 साल बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत का सूखा खत्म किया और कीवी टीम को 4 विकेट से करारी शिकस्त दी है.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 273 रनों का स्कोर खड़ा किया. न्यूजीलैंड के लिए डेरिल 127 गेंदों पर 130 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 5 छक्के जड़े. इसके अलावा रचिन रवीन्द्र ने 87 गेंदों पर 75 रनों का योगदान दिया. हालांकि, न्यूजीलैंड के 7 खिलाड़ियों को दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके.

भारत की लगातार पांचवी जीत

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरूआत शानदार रही. ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 11.1 ओवर में 71 जोड़े. रोहित शर्मा 40 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुए. इस दौरान रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 4 चौके और 4 छक्के जड़े. वहीं, भारत को दूसरा झटका 76 रनों के स्कोर पर लगा. शुभमन गिल 31 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए. विराट कोहली 104 गेंदों पर 95 रन बनाकर पवैलियन लौटे, लेकिन तब तक वह टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित कर चुके थे.

मोहम्मदी शमी की शानदार वापसी

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके. कुलदीप यादव ने 2 विकेट अपने नाम किया. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को 1-1 विकेट लेने में सफलता मिली. बता दें की विश्व कप 2023 में शमी को आज पहला मौका मिला था, जिसको उन्होंने शानदार प्रदर्शन में बदल दिया.

टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना तय

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इस जीत के बाद भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है. अब तक खेले पांच मुकाबले में टीम इंडिया के 10 प्वॉइंट्स हैं. टीम इंडिया प्वॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड को टूर्नामेंट की पहली हार मिली है. इस हार के बाद कीवी टीम प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर खिसक गई है. न्यूजीलैंड के 5 मैचों में 8 प्वॉइंट्स हैं.

calender
22 October 2023, 10:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो