IND vs NZ: धर्मशाला में भारत-न्यूजीलैंड के बीच कड़ा मुकाबला, कीवी टीम का विजय रथ रोक पाएगी रोहित की सेना?

world cup 2023: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को कड़ा मुकाबला होगा. दोनों में से किस टीम का विजय रथ रुकेगा इसका फैसला आज धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में होगा.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

World Cup 2023 IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमे सेमीफाइनल में अपना दावा मजबूत करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में रविवार दोपहर दो बजे शुरू मैच शुरू होगा. मैच से करीब आधे घंटे पहले यानी एक बजकर 30 मिनट पर टॉस होगी.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को होने वाले मुकाबले में ये तय होगा कि भारत और न्यूजीलैंड में से किस टीम का विजय रथ रुकने वाला है. क्योंकि इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया-न्यूजीलैंड दोनों टीमें अब तक अपने चारों मुकाबले जीत चुकी हैं और दोनों टीमों के समान (8) अंक हैं. हालांकि, न्यूजीलैंड की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण शीर्ष पर बनी हुई है, जबकि टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है. लेकिन रविवार को किसी एक टीम को विश्व कप 2023 में पहली बार हार मिलेगी. दोनों टीम पांचवीं जीत दर्ज करने के लिए धर्मशाला पहुंच चुकी हैं. आइए मैच से पहले देखते है कि किस टीम का पलड़ा भारी है.

टीम इंडिया धर्मशाला में अब तक पांच एकदिवसीय मैच खेल चुकी है. जिसमें से दो मैच भारत ने जीते हैं तो दो मैच हारे भी है, जबकि एक मुकाबाल बारिश के चलते रद्द हो गया था. इस लिहाज से देखें तो धर्मशाला स्टेडियम में टीम इंडिया की किस्मत जीत के मामले में 50-50 प्रतिशत रही हैं. हालांकि, धर्मशाला में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को एक मैच हराया है. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है. गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी तक भारतीय खिलाड़ी फॉर्म में है. उधर, कीवी टीम के हौसले भी बुलंद हैं. बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ही लय में हैं. टीम इंडिया को न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी सावधान रहना होगा. 

20 सालों से टीम इंडिया ने वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं दर्ज की जीत

अब तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो विश्व कप में न्यूजीलैंड का पलड़ा हमेशा से ही भारी रहा है. 2003 के बाद से टीम इंडिया वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड से एक भी मैच नहीं जीत पाई है. ऐसे में धर्मशाला के मैदान में टीम इंडिया पर न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करना बड़ी चुनौती होगी. वनडे विश्व कप में अब तक दोनों टीमें 9 बार आमने-सामने हुई हैं. जिसमें न्यूजीलैंड ने पांच और भारत में तीन मैच जीते हैं, जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है.

विश्व कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शारदुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव. 

विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड टीम

टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, लॉकी फर्ग्युसन और मैट हेनरी. 

calender
22 October 2023, 07:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो