Ind vs Nz: टीम इंडिया का 20 साल का इंजतार होगा खत्म? 2003 के बाद वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड पर दर्ज नहीं की जीत

Ind vs Nz:वर्ल्ड कप मैच में आज भारत और न्यूजीलैंड का मैच खेला जाना है. यह मुकाबला हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में 2 बजे खेला जाएगा. दोनों ही टीम आज जीतने के इरादे से उतरेगी. दोनों ही टीम इस विश्व कप में 4-4 मैच जीत चुकी है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • टीम इंडिया का 20 साल का इंजतार होगा खत्म?
  • 2003 के बाद से वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड नहीं जीता भारत

Ind vs Nz: वर्ल्ड कप मैच में आज भारत और न्यूजीलैंड का मैच खेला जाना है. यह मुकाबला हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में 2 बजे खेला जाएगा. दोनों ही टीम आज जीतने के इरादे से उतरेगी. दोनों ही टीम इस विश्व कप में 4-4 मैच जीत चुकी है. न्यूजीलैंड की टीम का नेट रेट भारतीय टीम से अधिक होने की वजह से पॉइंट टेबल में वह प्रथम स्थान पर है. वहीं भारत पॉइंट तबेल में दूसरे स्थान पर है. 

2003 के वर्ल्ड कप मैच के बाद से भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट में 6 मैच खेल चुकी है. जिसमें से 5 मैच न्यूजीलैंड की टीम ने जीते है.  जबकि, 2019 वनडे विश्व कप में ग्रुप स्टेज का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. आईसीसी टूर्नामेंट (वनडे मैच)  में  न्यूजीलैंड की टीम भारतीय टीम से आगे रही है. वही 2019 के वर्ल्ड कप मुकाबले में न्यूजीलैंड  की टीम ने भारतीय टीम को हरा कर बाहर कर दिया था. ऐसे मे कहा जा रहा है कि भारतीय टीम अपना पुराना हिसाब चुकता करने के लिए फील्ड पर उतरेगी. दोनों ही टीमें इस समय बेहतर प्रदर्शन करते हुए नजर आ  रही है. 

वनडे मैच में 14 बार आमने-सामने आई दोनों टीमें 

भारत और न्यूजीलैंड की टीम वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को मिलाकर अब तक 14 बार आमने सामने आ चुकी है. इसमें से भारत ने सिर्फ 3 मुकाबले जीते हैं, और न्यूजीलैंड को 10 में जीत मिली है. एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ हो गया था.भारतीय टीम ने  न्यूजीलैंड को 1987 वर्ल्ड कप में दो बार हराया था.  इसके बाद 2003 वर्ल्ड कप मुकाबले में सात विकेट से मात दी थी. इसके बाद किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करने में नाकाम रही है. 

पहली बार 1975 में आमने-सामने आई दोनों टीमें 
 
भारत और  न्यूजीलैंड की टीम पहली बार 1975 में वर्ल्ड कप मैच में आमने सामने आई थी. तब न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 4 विकेट से हराया था. वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमें अब तक 9 बार आमने-सामने आ चुकी हैं. इसमें से न्यूजीलैंड की  टीम ने पांच मैचों में जीत हासिल की, जबकि भारत सिर्फ तीन मैच जीत सका है. एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला था. 

calender
22 October 2023, 01:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो