World Cup 2023: किन-किन राज्यों से हैं विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी, जानें अपने पसंदीदा क्रिकेटर के बारे में

World Cup 2023: क्या आप जानते हैं कि विश्व कप 2023 में खेलने वाले खिलाड़ी भारत के किस राज्य या फिर किस गाँव से है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आपके पसंदीदा खिलाड़ी का संबंध भारत के किस राज्य से है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AUS World Cup 2023 Final: वनडे विश्व कप 2023 का खिताबी मुकाबला रविवार 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. भारतीय टीम ने इस पूरे विश्व कप में शानदार खेल का नजारा पेश किया है.

भारतीय टीम 10 में से 10 मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम भी बनी है. वहीं कंगारू टीम ने विश्व कप की शुरुआत बेहद खराब की थी, लेकिन सेमीफाइनल तक आते-आते कंगारुओं ने अपने पुराने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक रोमांचक फाइनल मुकाबला होने की पूरी संभावना है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व कप 2023 में खेलने वाले खिलाड़ी भारत के किस राज्य या फिर किस गाँव से है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आपके पसंदीदा खिलाड़ी का संबंध भारत के किस राज्य से है.

विश्व कप 2023 फाइनल में खेलने वाले खिलाड़ी -

रोहित शर्मा -

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को बंसोड़, महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. उनके पिता गुरुनाथ शर्मा ट्रांसपोर्ट फर्म में केयरटेकर थे. उनकी मां घरेलू महिला पूर्णिमा शर्मा विशाखापट्टनम में रहती है. विशाल शर्मा उनका छोटा भाई है. रोहित शर्मा का बचपन बहुत कठिन था. रोहित का बचपन बोरीवली में दादा-दादी के साथ बीता. रोहित को बचपन से ही क्रिकेट खेलना पसंद था. उनके चाचा ने उनका क्रिकेट क्लब में दाखिला करवाया था.

Rohit Sharma
Rohit Sharma

रोहित शर्मा का बेहतरीन प्रदर्शन देखकर वहां के कोच दिनेश लाद ने उन्हें स्कॉलरशिप दी. वह स्कूल क्रिकेट में भी खेलते थे. जहां एक मैच में उन्होंने शतक भी लगाया था. 18 साल की उम्र में उन्होंने देवधर ट्रॉफी में खेला था. रोहित ने 2015 में रितिका सजदेह से शादी रचाई. शादी के तीन साल बाद 2018 में उनकी एक बेटी समायरा हुई.

विराट कोहली -

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था. विराट के पिता प्रेम कोहली एक वकील थे और उनकी मां सरोज कोहली गृहणी है. जब विराट महज 3 साल के थे, तब क्रिकेट का बल्ला वह खिलौना था जिसे वह सबसे पसंद करते थे. विराट के पिता का 2006 में ब्रेन स्ट्रोक्स के चलते निधन हो गया था तब वे सिर्फ 18 साल के थे.

Virat Kohli
Virat Kohli

विराट तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. उनके भाई का नाम विकास और बहन का नाम भावना है. उन्हें सभी प्यार से 'चीकू' पुकारते हैं. कोहली ने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ 11 दिसंबर 2017 में शादी रचाई और 11 जनवरी 2021 में उनकी एक बेटी हुई जिसका नाम वामिका है.

शुभमन गिल -

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का में हुआ था. उनके पिता लखविंदर सिंह खेती करते हैं. उनकी माता कीरत सिंह है. शुभमन की एक बहन है जिसका नाम शहनील गिल है.

Shubman Gill
Shubman Gill

शुभमन को बचपन से ही क्रिकेट में रुचि थी. शुभमन के पिता भी क्रिकेटर बनना चाहते थे, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए. उन्होंने इसके बजाय गिल को एक अच्छा क्रिकेटर बनाने का फैसला किया. उन्होंने अपने बेटे की क्रिकेट खेलने की क्षमता को देखा तो वे उसे क्रिकेटर बनाने में लग गए.

श्रेयस अय्यर -

भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. उनका पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर है. श्रेयस के पिता का नाम संतोष अय्यर है जो कि एक बिजनेसमेन हैं और उनकी मां रोहिणी अय्यर एक हाउसवाइफ है. श्रेयस की एक बहन है, जिसका नाम श्रेष्ठा अय्यर है.

Shreyas Iyer
Shreyas Iyer

उनका परिवार मूल रूप से केरल के त्रिशूर से हैं. श्रेयस अय्यर के पिता ने ही उन्हें क्रिकेटर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वह अपने बिजनेस के कामों से थोड़ा समय निकालकर श्रेयस को क्रिकेट के लिए प्रोत्साहित करते और प्रैक्टिस भी करवाते थे. श्रेयस की मां ने भी उनका क्रिकेट करियर बनाने में उनका सपोर्ट किया.

केएल राहुल -

केएल राहुल का पूरा नाम कन्रौर लोकेश राहुल है. उनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के बेंगलुरु के मंगलूरु शहर में हुआ था. उनके पिता का नाम के.एन. राहुल और माता का नाम राजेश्वरी है. केएन लोकेश नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कर्नाटक में एक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं. उनकी एक बहन भी हैं, जिनका नाम भावना है. राहुल के पिता क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक हैं.

KL Rahul
KL Rahul

वह सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन हैं और उनकी ख्वाहिश थी कि उनका बेटा एक प्रोफेशनल क्रिकेटर बने. केएल राहुल को भी बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. जिसे उनके पिता ने समझा और उन्हें क्रिकेटर बनने में अहम भूमिका निभाई और सपोर्ट किया. वहीं इनकी पत्नी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री आथिया शेट्ठी हैं.

सूर्यकुमार यादव -

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सिंतबर 1990 को मुंबई के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. उनका पूरा नाम सूर्यकुमार अशोक यादव है. उनके पिता अशोक कुमार यादव भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं. उनकी मां का नाम स्वप्ना यादव है, जो कि एक गृहणी है. सूर्यकुमार यादव का शादी 7 जुलाई 2016 को देवीशा शेट्टी से हुई जो मुंबई में एक डांस कोच है.

Suryakumar Yadav
Suryakumar Yadav

रवींद्र जडेजा -

रवींद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को नवागाम-घेड़, जामनगर, सौराष्ट्र में एक गुजराती राजपूत परिवार में हुआ था. जडेजा का पूरा नाम रवींद्र अनिरुद्ध सिंह जडेजा है. उनके पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह जडेजा और मां का नाम लता जडेजा है. जडेजा के पिता एक प्राईवेट सिक्योरिटी एजेंसी में चौकीदार थे.

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja

जडेजा के पिता चाहते थे कि वह भारतीय सेना में ऑफिसर बने, लेकिन बचपन से ही क्रिकेट में रूचि रखने वाले जडेजा ने क्रिकेट में ही अपना करियर बनाया. 2005 में जडेजा की मां की एक दुर्घटना में मौत हो गई. जडेजा की दो बहने हैं, जिनका नाम नैना और पद्मिनी जडेजा है. वहीं 17 अप्रैल 2016 को जडेजा ने वर्तमान में जामगर की विधायक रेवा सोलंकी से शादी रचाई थी. जडेजा की एक बेटी भी है, जिसका नाम निध्याना है.

कुलदीप यादव -

कुलदीप यादव का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था. उनके पिता राम सिंह यादव एक ईंट भट्टे के मालिक हैं और उनकी माँ का नाम उषा यादव है. उनकी तीन बहने हैं, जिनका नाम अनुष्का सिंह यादव, मधु यादव और अनीता यादव है.

Kuldeep yadav
Kuldeep yadav

उनके घर की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी थी और उनके पिता कुलदीप को क्रिकेटर बनाना चाहते थे. कुलदीप यादव शुरुआती दिनों में वसीम अकरम की तरह तेज गेंदबाज बनना चाहते थे. लेकिन अपने कोच कपिल पांडे की सलाह पर वह बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज बने. कुलदीप शेन वार्न को अपना आदर्श मानते हैं. 

जसप्रीत बुमराह -

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को गुजरात के अहमदाबाद में एक सिख परिवार में हुआ था. उनका पूरा नाम जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह है. बुमराह जब मात्र 7 साल के थे तो उनके पिता जसबीर सिंह का निधन हो गया था. तब से उनकी मां दलजीत कौर जो अहमदाबाद के निर्माण हाई स्कूल में प्रिंसिपल थीं, उन्होंने ही अकेले उनका पालन-पोषण किया.

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah

उनकी एक बड़ी बहन जुहीका बुमराह है, जिसकी 2016 में शादी हो चुकी है. वहीं जसप्रीत बुमराह ने 15 मार्च 2021 को एक मॉडल और स्टार स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन से शादी की. बुमराह इसी वर्ष पिता बने. 3 सिंतबर 2023 को संजना ने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम अंगद जसप्रीत बुमराह है.

मोहम्मद शमी -

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का जन्म 3 सितंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के अमरोहा के सहसपुर गांव में हुआ. उनका पूरा नाम उनका मोहम्मद शमी अहमद है. शमी के पिता तौसिफ अली अहमद, एक किसान थे और अपने समय में तेज गेंदबाजी भी करते थे. उनकी मां का नाम अंजुम आरा है.

Mohammad Shami
Mohammad Shami

मोहम्मद शमी चार भाई-बहन है और शुरुआती दिनों में सभी तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन शमी ही एकमात्र खिलाड़ी बने. शमी के पिता ने 2005 में 15 साल की उम्र में उनकी प्रतिभा को पहचाना और मुरादाबाद के क्रिकेट कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी के पास ट्रेनिंग के लिए ले गए. जहां शमी ने क्रिकेट की बारिकियां सीखी और अपने पिता का सपना पूरा किया.

मोहम्मद सिराज -

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद के एक गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनके पिता मोहम्मद गौस एक ऑटो रिक्शा चालक थे और उनकी मां शबाना बेगम एक हाउसवाइफ हैं. उनके भाई मोहम्मद इस्माइल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं.

Mohammad Siraj
Mohammad Siraj

आर्थिक तंगी की वजह से सिराज का बचपन काफी संघर्ष और कठिनाइयों से भरा रहा. मोहम्मद सिराज के लिए क्रिकेट खेलना आसान नहीं था, लेकिन उनके पिता का सपना था कि उनका बेटा क्रिकेटर बने. जिसे सिराज ने अपनी कड़ी मेहनत से पूरा किया और अपने परिवार का नाम रोशन किया.

calender
18 November 2023, 11:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो