IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में विराट कोहली ने बनाया रिकॉर्ड, अर्धशतकीय पारी खेल हासिल किया खास मुकाम

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में भले ही भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन विराट कोहली ने अपनी 56 रनों की पारी से एक खास मुकाम हासिल कर लिया.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AUS, Virat Kohli: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में भले ही भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन विराट कोहली ने अपनी 56 रनों की पारी से एक खास मुकाम हासिल कर लिया. कोहली अब वनडे फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे अधिक का आंकड़ा पार करने के मामले में अब टॉप-3 बल्लेबाजों की सूची में पहुंच चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी हुई. इसमें विराट कोहली के अलावा कप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल थे. इस मुकाबले में कोहली ने 61 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 56 रनों की पारी खेली.

कोहली ने अपनी इस पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग को पीछे छोड़ दिया है. बता दें कि रिकी पोटिंग ने अपने वनडे करियर के दौरान 112 बार 50 या उससे अधिक का आंकड़ा पार करने का कारनामा किया था. वहीं कोहली अब 113 बार यह कारनामा करने में कामयाब हुए हैं.

इस सूची में पहले स्थान पर भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अपने करियर में 145 बार 50 या उससे अधिक का आंकड़ा पार किया है. जबकि दूसरे स्थान पर श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने यह कारनामा 118 बार किया है.

इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंचे कोहली -

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में विराट कोहली का बल्ला हमेशा जमकर बोलता हुआ नजर आया है. वहीं अब कोहली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने अब तक वनडे फॉर्मेट में कुल 2228 रन बनाए हैं.

कोहली ने राजकोट में खेले गए तीसरे वनडे में विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ कुल 2187 रन बनाए थे. वनडे फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम पर है, कंगारू टीम के खिलाफ तेंदुलकर के नाम कुल 3077 रन दर्ज हैं.

calender
28 September 2023, 10:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो