IND Vs ENG: रातों-रात चमकी केएस भरत की किस्मत, इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो मैचों की प्लेइंग XI में जगह हुई तय

IND Vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है. इस सीरीज का आगाज 25 जनवरी से से होगा. इस सीरीज से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत की किस्मत चमकती हुई दिखाई दे रही है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND Vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है. इस सीरीज का आगाज 25 जनवरी से से होगा. इस सीरीज से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत की किस्मत चमकती हुई दिखाई दे रही है. विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने का रास्ता खुल गया है.

दरअसल, टीम मैनेजमेंट ने स्पष्ट कर दिया है कि केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका नजर नहीं आएंगे. ऐसे में भरत का शुरुआत के दो टेस्ट में खेलना लगभग तय माना जा रहा है.

बता दें कि केएस भरत ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के जरिए टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था. ऋषभ पंत के चोटिल होने के कारण केएस भरत को भारतीय टीम में जगह मिली और उन्हें 5 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. हालांकि 5 मैचों में भरत ने महज 129 रन ही बनाए और उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया. 

फिर पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में भरत की जगह ईशान किशन को टेस्ट टीम में मौका दिया गया. किशन को दो टेस्ट मैचों में खेलने का मौका मिला. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम की रणनीति में बदलाव देखने को मिला और केएल राहुल ने पहली बार विकेटकीपर की भूमिका अदा की. राहुल ने टेस्ट सीरीज में बल्ले से तो शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन विकेटकीपिंग वो कुछ खास नहीं कर पाए.

भरत को मिल सकता है मौका -

गौरतलब हो कि भारतीय सरजमीं पर विकेटकीपिंग करना ज्यादा चैलेंजिंग (चुनौतीपूर्ण) रहने वाला है. यहां स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलती है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर नजर आएगी. ऐसे में टीम को अच्छे विकेटकीपर की आवश्यकता होगी. ईशान किशन ब्रेक के कारण शुरुआती दो टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं हैं.

ऐसे में भरत को ज्यादा तवज्जो मिल सकती है. अगर भरत पहले दो टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो फिर उनके पास सीरीज के बाकी तीन मैचों के लिए भी अपनी जगह पक्की करने के लिए सुनहरा अवसर होगा. हालांकि उनके अगर उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है तो फिर ध्रुव जुरेल को मौका मिल सकता है.

calender
14 January 2024, 07:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो