सिंगापुर से 36 प्रधानाध्यापकों से ट्रेनिंग लेकर वापस लौटने के दौरान देश को नंबर 1 बनाने के लिए आप सरकार ने बातचीत की

पंजाब के सरकारी स्कूलों के 30 प्रिंसिंपल्स सिंगापुर में ट्रेनिंग लेने के बाद आज वापस लौटे है। इसकी जानकारी खुद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट करके दी थी। इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान मौजूद रहे है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

पंजाब के सरकारी स्कूलों के 30 प्रिंसिंपल्स सिंगापुर में ट्रेनिंग लेने के बाद आज वापस लौटे है। इसकी जानकारी खुद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट करके दी थी। इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान मौजूद रहे है। 

36 स्कूल प्रिंसिपलों में से एक ने सिंगापुर में 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम पर अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा कि मुझे जो दिन की ट्रेनिंग दी है ये हमारे लिए बहुत बढ़िया थी।हमने अपने प्रशिक्षण के दौरान अद्भुत अवधारणाएँ सीखीं- सिखाएं कम, सीखें ज्यादा, विषय नहीं व्यक्ति को पढ़ाएं, शुद्ध अवलोकन।

सिंगापुर में 5 दिवसीय प्रशिक्षण से तीन महत्वपूर्ण सीख ली है जो कि लुधियाना से एक स्कूल प्रिंसिपल उन्होंने बताया कि,  छात्रों और विभाग के प्रति स्कूल स्टाफ की प्रतिबद्धता,  विभाग हमें मिशन देगा, उस मिशन के लिए हर प्रिंसिपल का अलग-अलग विजन होता है, अपने छात्रों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा देना।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने संबोधित करते हुए कहा कि  हमारे जो 36 स्कूलों के प्राधानाचार्य है। ये आज जोश और ऊर्जा से भरे हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि ये प्रिंसिपल जो वहां से सीखे हैं उसे आगे बढ़ाएंगे और वो सब बच्चों को सिखाएंगे। हम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरवाल के सिपाही है। हम देश को नंबर 1 बनाने के लिए हमेशा काम करते रहेंगे।

वही दूसरी और एक प्रधानाचार्य ने बताया कि मेरे सिंगापुर ट्रेनिंग जाने की खुशी में पूरे गांव में शादी जैसा माहौल था। स्कूल ऑफ एमिनेंस बनाने के लिए ग्रामीणों ने 5 एकड़ जमीन भी दान की है। सिंगापुर से ट्रेनिंग से आए  स्कूल के एक प्रिंसिपल ने बाताया कि जिस तरह दिल्ली सरकार टीचर्स को बाहर भेज रही है ट्रेनिंग के लिए, उसी तरह सिंगापुर सरकार। दुनिया भर से सीखने के लिए भी बाहर भेजा जाता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह सिलसिला चालू हो गया है तो अब अगले महीने भी एक बैंच जा रहा है। विदेश से ट्रेनिंग लेने के बाद जो यहां पर आज मुलाकात  हुई। दिल्ली वालों का और पंजाब वालों का दिल्ली वाले ट्रेनिंग ले के आ चुके है वो अपने ट्रेनिंग को दिल्ली के अंदर उपयोग कर रहे है। उन्होंने कहा कि अब इसको हम एक नियमित फीचर्स बना देंगे। केजरीवाल ने कहा कि पहले पिंड विच ब्याह वर्गा माहौल था अब स्कूल विच ब्याह वर्गा माहौल होगा।

calender
11 February 2023, 07:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो