इटली का जन्मदर हुआ कम, पोप फ्रांसिस ने कहा अधिक संख्या में बच्चे पैदा करें, भविष्य के लिए बढ़ी चिंता

Rome: पोप फ्रांसिस ने इटली के लोगों से अपने संबोधन के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील की है. क्योंकि इटली की जन्मदर दिन- प्रतिदिन घटती जा रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Rome: पोप फ्रांसिस ने इटली की जनसंख्या पर चिन्ता जताते हुए लोगों से कहा कि अधिक संख्या में बच्चे पैदा करें. देश की जनसंख्या आगे चलकर संकट का विषय बन रही है. पोप का कहना है कि परिवारों की मदद के लिए दीर्घकालिक नीतियां बनाने की जरूरत है.

दरअसल एक संबोधन के माध्यम से पोप ने बताया कि "जन्म की संख्या लोगों की उम्मीदों को दर्शाती है। बच्चों और युवाओं के बिना एक देश की भविष्य के प्रति कोई आकांक्षा नहीं रह जाती."

देश में चलाया जा रहा अभियान 

बता दें कि इटली का जन्मदर पहले से ही बहुत कम है, मगर पिछले 15 सालों से और कम होते नजर आ रही है. जबकि साल 2023 के मुकाबले ये दर साल 2024 में और कम देखने के मिल रही है. इस साल इटली में कुल 3,79,000 बच्चों ने जन्म लिया है. वहीं वैटिकन के सहयोग को देखते हुए इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी की सरकार ने आने वाले साल 2033 तक अधिक संख्या में बच्चे पैदा करने अंदाजा 5,00, 000 बच्चों को जन्म देने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. 

इटली सरकार की रिपोर्ट 

साल 2023 में इटली सरकार की तरफ से एक रिपोर्ट पेश की गई थी. जिसके मुताबिक देश में औरतों की कमी बताई गई है, इसका साफ मतलब है कि बच्चे पैदा करने वाली महिलाएं ही मुख्य होती हैं जिनकी संख्या बहुत कम है तो समस्या का पैदा होना जाहिर सी बात है. इटली की इस बड़ी समस्या को देखते हुए पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने इसे नेशनल इमरजेंसी तक घोषित कर दिया था. इसके साथ चुनाव में भी इसे एक मुद्दा बनाकर पेश किया गया था. मगर अब जब पोप फ्रांसिस ने इटली के लोगों से ज्यादा बच्चा पैदा करने के लिए कहा है तो ये बहुत गंभीरता का विषय है. 

calender
10 May 2024, 05:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो