आगरा: 7वें अंतर्राष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव का हुआ शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के आगरा में 7वां अंतर्राष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव "आजादी का अमृत महोत्सव" को समर्पित है. डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि के सहयोग से नटरांजलि थियेटर आर्ट्स (एनटीए आगरा) द्वारा आयोजित महोत्सव सफलता की नई इबारत लिख रहा है। एनटीए की निदेशक

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

उत्तर प्रदेश के आगरा में 7वां अंतर्राष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव "आजादी का अमृत महोत्सव" को समर्पित है. डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि के सहयोग से नटरांजलि थियेटर आर्ट्स (एनटीए आगरा) द्वारा आयोजित महोत्सव सफलता की नई इबारत लिख रहा है। एनटीए की निदेशक और वरिष्ठ रंगकर्मी अलका सिंह ने बताया कि महोत्सव में आए हुए रंगकर्मी अपने अपने देश के सांस्कृतिक दूत हैं। यहां विभिन्न देशों की संस्कृतियों का आदान-प्रदान हो रहा है। इस आयोजन में शामिल होना हर किसी के लिए गौरव की बात है। महोत्सव के प्रथम दिन की थीम "अंतर्राष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव में मलेशिया, इजिप्ट, बांग्लादेश, भारत, नेपाल की संस्कृतियों का आदान प्रदान एक मंच पर"थी। अतिथियों का स्वागत किया गया।

आयोजन समिति प्रमुख डॉ आनंद टाइटलर, नितेश शर्मा, हेमंत भोजवानी, पंकज गुप्ता, रोहित कत्याल, स्वागत अध्यक्ष डॉ मदन मोहन शर्मा ने संयुक्त रुप से अतिथियों को अंग वस्त्र पहनाकर और स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया। मंच पर प्रथम प्रस्तुति मलेशिया से महोत्सव की ब्रांड एम्बेसडर नृत्याचार्य  थामोथीरन मलेशियन के भरतनाट्यम नृत्य से हुई। इजिप्ट से मोहम्मद अशरफ के डायरेक्शन में इजिप्शियन लोकनृत्य प्रस्तुत किया गया। बांग्लादेश के कलाकारों ने शहीन के नेतृत्व में प्रस्तुति दी। सिवान की टीम ने  भोजपुरी फिल्म अभिनेता विजय श्रीवास्तव एवं यादव के निर्देशन में पाश्चात्य नृत्य की एक से बढ़कर एक लड़ी को बड़ी ही बारीकी से प्रदर्शित किया। झारखंड की नन्हीं कलाकार डॉल कनक ने  गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया। पश्चिम बंगाल से गुरु शर्मिष्ठा के डायरेक्शन में प्रस्तुति दी। 

काइयो, इजिप्ट की प्रस्तुति मोहम्मद अशरफ के निर्देशन में फैरोनिक डांस, सैदी डांस, न्युबियन डांस प्रस्तुति देने वाले कलाकार मेन्ना, होडा, मोहम्मद अल्ला रहे। खरगपुर पश्चिम बंगाल की कलाकार दक्षिना दास अधिकारी,बर्नाली दोया सन्त्रा ने डूएट डांस  (गणेश स्तुति) की सेमी क्लासिकल डांस के रूप में प्रस्तुति दी। गणमान्य अतिथियों में प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल भाजपा नेत्री शबाना खंडेलवाल नीलमा पाटनी नसीम अहमद डॉ योगेश बिंदल भावना जादौन रेखा आदि की गरिमामय उपस्थिति रही। टीम नटरांजलि के सभी सदस्यों ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया।

calender
19 September 2022, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो