बिहार : 40 वर्षों के बाद पानी के अंदर से निकला नूरी मस्जिद, दूर-दूर से लोग आ रहे देखने, पुरानी कलाकृति की कर रहें हैं तारीफ

नवादा जिला के रजौली प्रखंड के हार्डिया डैम में पानी के अंदर 40 वर्षो से डूबा नूरी मस्जिद पानी कमने की वजह से पूरी तरह से बाहर आ निकला है. जिससे आस- पास के लोगों में उत्साह का माहौल है. दूर-दूर से लोग इसके एक झलक पाने के लिए मस्जिद के पास पहुंच रहें हैं. स्थानीय लोगों ने भी 40 वर्षों में पहली बार पूरी मस्जिद को देखा है. पहले यह पानी में डूबी थी.

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नवादा,बिहार: नवादा जिला के रजौली प्रखंड के हार्डिया डैम में पानी के अंदर  40 वर्षो से डूबा नूरी मस्जिद पानी कमने की वजह से पूरी तरह से बाहर आ निकला है. जिससे आस- पास के लोगों में उत्साह का माहौल है. दूर-दूर से लोग इसके एक झलक पाने के लिए मस्जिद के पास पहुंच रहें हैं. स्थानीय लोगों ने भी 40 वर्षों में पहली बार पूरी मस्जिद को देखा है. पहले यह पानी में डूबी थी.

हालांकि स्थानीय लोग कहते हैं कि पानी कमने की वजह से हमलोग इससे पहले तक केवल उपरी हिस्सों को देख पाए थे. 40 वर्षों बाद ऐसा हुआ है कि डैम में पानी की ज्यादा कमी के बाद हमलोग इसे पूरी तरह से देख पाएं हैं. कोडरमा से आये दर्शक ने दूरदर्शन से कहा कि उन्हें जानकारी मिली कि यह मस्जिद 500 वर्ष पुराना है। 1980 में हार्डिया डैम बनना शुरू हुआ जो 1984 में चालू हो गया। यहां पर घनी आबादी थी जिन्हें यहां से विस्थापित कर हार्डिया में बसाया गया. तब से यह मस्जिद पानी के अंदर डूबा हुआ था।

इस वर्ष काफी कम वर्षा होने के कारण डैम के पानी को लगातार प्यूरीफाइड कर गांवों में सप्लाय किया जा रहा है जिससे डैम में पानी कम गया और मस्जिद पूरा का पूरा दिखाई देने लगा है। ये श्रद्धालु मस्जिद की नक्काशी और मजबूती की दाद दे रहे थे। उनका कहना था कि 40 बर्षो तक पानी के अंदर रहने के बाद भी पूरी तरह खड़ा है। स्थानीय लोगो का कहना था कि मस्जिद का गुम्बद कभी नही डूबा जो देखने के बाद सही लगता है। पानी मे डूबा भाग में कालापन है लेकिन गुम्बद साफ है।

calender
07 September 2022, 06:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो