दिल्ली, मुंबई के सीवेज के नमूनों में SARS-CoV-2 मिलने के बाद 'अलर्ट मोड' पर केंद्र

दिल्ली, मुंबई के सीवेज के नमूनों में SARS-CoV-2 मिलने के बाद 'अलर्ट मोड' पर केंद्र

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली: देश में कोरोना के खतरे को लेकर बढ़ रही चिंता के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को बताया कि दिल्ली और मुंबई के सीवेज के नमूनों में SARS-CoV-2 वायरस का आरएनए पाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र कोविड 19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 'अलर्ट मोड' पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि वे स्थिति की निगरानी के लिए पर्यावरण, सीवेज और मानव निगरानी कर रहे हैं।

मंडाविया ने आगे लोगों से मास्क पहनने, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और कोविड के अनुकूल व्यवहार का पालन करने की अपील की। विशेष रूप से, यह मंडाविया द्वारा कोविड की स्थिति का पता लगाने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करने के एक दिन बाद आया है। उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 'परीक्षण, ट्रैक, उपचार और टीकाकरण' की रणनीति का पालन करने और कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने को कहा। मंडाविया ने राज्यों को सतर्क रहने को भी कहा और कहा कि केंद्र और राज्यों को पिछली कोविड लहरों की तरह ही सहयोग की भावना से काम करना होगा। आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मास्क पहनना, हाथों की स्वच्छता बनाए रखना और शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने को कहा है। मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिया कि वे कोविड के रुझान में शुरुआती वृद्धि का पता लगाने के लिए इन्फ्लूएंजा और फ्लू जैसे लक्षणों पर नज़र रखें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव कोविड सैंपल भेजने को भी कहा। राज्यों को अस्पताल के बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक जरूरतों का जायजा लेने को भी कहा गया है मंत्रालय ने यह भी कहा कि अधिक जागरूकता अभियान चलाकर कोविड वैक्सीन के प्रयास को तेज करना होगा।

calender
24 December 2022, 09:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो