छत्तीसगढ़: कोरोना के तीन नए मामले, सात मरीज सक्रिय, 66 प्रतिशत को सतर्कता डोज लगना बाकी

प्रदेश में कोरोना के तीन नए केस मिले हैं। जिसके बाद कोरोना के सात मरीज सक्रिय हो गए है। अभी 66 प्रतिशत लोगों को सतर्कता डोज लगना बाकी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में अभी टीकाकरण लगातार जारी है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रायपुर, छत्तीसगढ़। प्रदेश में कोरोना के तीन नए केस मिले हैं। जिसके बाद कोरोना के सात मरीज सक्रिय हो गए है। अभी 66 प्रतिशत लोगों को सतर्कता डोज लगना बाकी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में अभी टीकाकरण लगातार जारी है। बता दें कि वर्तमान में करीब तीन लाख टीका शेष है। वहीं कई केंद्रों में टीका नहीं होने के कारण सेंटर को बंद कर दिया गया है।

काेरोना बढ़ने की आशंका के बाद अब टीकाकरण में जहां तेजी लाने की बात की जा रही है, तो वहीं कोरोना इलाज को लेकर भी तैयारियां की जा रही है। जानकारी के अनुसार प्रदेश में 18 से 59 वर्ष के 66 प्रतिशत लोगों को सतर्कता डोज लगना बाकी है। इधर, चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद छत्तीसगढ़ सहित देश में सावधानी को लेकर गाइड लाइन जारी की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना के प्रभाव जैसी स्थिति नहीं है। लेकिन सावधानी को लेकर गाइड लाइन जारी किया गया है। केंद्र के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग अब आने वाले सभी केस के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग जांच के लिए भेज रहा है।

चूंकि अभी एम्स में जीनोम जांच बंद है, इसलिए सैंपल भुवनेश्वर भेजे जा रहे हैं। अभी एक सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी जैसे नियम का पालन करने की अपील की गई है।

टीका लगवाने की अपील -

सबसे जरूरी चीज जिन्होंने भी कोरोना से बचाव के लिए टीका नहीं लगवाया है, उनसे टीका लगवाने की अपील की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में कोरोना इलाज के लिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए कहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वैरिएंट को जानने के लिए अब तक 7,687 सैंपल की जीनोम सिक्वेसिंग कराई गई है। इसमें 1,344 सैंपल डेल्टा वैरिएंट, 711 ओमिक्रॉन समेत अन्य वैरिएंट शामिल हैं।

वर्तमान में तो ओमिक्रॉन के वैरिएंट ही आ रहे हैं। जो सामान्य सर्दी, बुखार के लक्षण के साथ हाेते हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति कही नहीं है। इसलिए डरने वाली बात नहीं है। लेकिन एहतियात के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है। संक्रमण का वैरिएंट बदल रहा है या नहीं इसके लिए जीनोम सिक्वेसिंग कराया जा रहा है।

वर्जन -

मास्क, शारीरिक दूरी जैसे सभी नियमों का पालन करें। जिन लोगों ने टीका नहीं लगवाया है, वह टीका लगवाएं। वैरिएंट की जांच के लिए हम सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भुवनेश्वर लैब भेज रहे हैं।

समीक्षा बैठक में शामिल हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव -

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया की समीक्षा बैठक में शामिल हुए। इस मौके पर विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और सचिव वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े। इस मौके पर कोविड-19 से निपटने की तैयारियों की समीक्षा हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मंडाविया ने सभी राज्यों में जीनोम सिक्वेंसिंग और परीक्षण बढ़ाने पर जोर देते हुए इसकी लगातार निगरानी के निर्देश दिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को अस्पतालों में कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण से जुड़ी बुनियादी ढांचागत सुविधाओं का त्वरित परिचालन सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने मास्क पहनने सहित कोविड-उपुयक्त व्यवहार का व्यापकता से पालन करवाने की सलाह दी, उन्होंने ज्यादा जोखिम वाले बुजुर्गों और कमजोर समूहों के लिए कोरोना से बचाव के टीके के एहतियाती खुराक अनिवार्य रूप से लगवाने पर भी जोर दिया।

खबरें और भी हैं...

Chhattisgarh News: 50 फीट गहरी खाई में गिरी कार, 4 लोगों की मौत

 

  •  
calender
24 December 2022, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो