CM KCR ने मकर संक्रांति की दीं शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के लोगों को भोगी, संक्रांति और कनुमा की शुभकामनाएं दी है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हैदराबाद: मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के लोगों को भोगी, संक्रांति और कनुमा की शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि जिस भावना और प्रतिबद्धता के साथ तेलंगाना में कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी प्रगति हासिल की गई, जब खेती को लाभकारी बनाने के लिए देश भर के पूरे कृषक समुदाय तक इसका विस्तार किया गया। यह एक वास्तविक परिवर्तन की शुरूआत करेगा और देश के विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों द्वारा फसल को घर तक पहुंचाने और धरती मां को धन्यवाद देने के अवसर पर संक्रांति मनाई जाती है।

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र को समर्थन देने के लिए तेलंगाना सरकार द्वारा किए गए उपायों ने गांवों में बंजर भूमि को हरे-भरे खेतों में बदल दिया है, अन्न भंडार से भरे हुए हैं, मवेशियों और पशुओं की आबादी में कई गुना सुधार हुआ है और पूरे राज्य में संक्रांति उत्सव का माहौल व्याप्त हो गया है। कृषि क्षेत्र में तेलंगाना द्वारा हासिल की गई प्रगति पूरे देश के लिए एक आदर्श थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जो कृषक समुदाय के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहा है और कृषि क्षेत्र के विकास के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रहा है।

चंद्रशेखर राव ने कहा, "तेलंगाना ने अब तक रायथु बंधु, रायथु बीमा, 24 घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति, सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण के लिए 2,16,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।"

उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य गठन के समय जो रकबा 1.31 करोड़ एकड़ था, वह अब बढ़कर 2.04 करोड़ एकड़ हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि, जिसे अतीत में व्यर्थ माना जाता था, अब लाभकारी अभ्यास और तेलंगाना में किसानों के लिए एक त्योहार में बदल गई है।

राज्य के किसान खेती को लेकर बहुत आश्वस्त थे और गर्व की भावना के साथ खेती कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश भर के किसानों में भी यही विश्वास पैदा होगा।

मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि लोगों के समर्थन और सहयोग और समन्वित प्रयासों से देश में कृषि क्षेत्र को बदलने और गुणात्मक परिवर्तन लाने के उपाय शुरू करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, "सभी लोग मकर संक्रांति को हर्षोल्लास के साथ मनाएं और सभी घर धन-धान्य से समृद्ध हों।"

Tags

calender
14 January 2023, 12:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो