CM KCR ने कोंडागट्टू मंदिर के विकास के लिए बजट को 100 से बढ़ाकर 600 करोड़ रुपये किया

सीएम केसीआर जेएनटीयू कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक के दौरान उन्होंने कोंडागट्टू मंदिर के विकास के लिए बजट को 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है।

Vishal Rana
Vishal Rana

बुधवार को तेलंगाना के सीएम केसीआर जगित्याला जिले के कोंडागट्टू पहुंचे। केसीआर हैदराबाद से एक विशेष हेलीकॉप्टर में कोंडागट्टू के पास नचुपल्ली में जेएनटीयू पहुंचे। जहां उनका मंत्री इंद्रकरन रेड्डी, कोप्पुला ईश्वर और गंगुला कमलाकर ने गर्मजोशी से स्वागत किया। जिसके बाद वे वहां से सड़क मार्ग से अंजना क्षेत्र पहुंचे। वहां पहुंचकर सीएम केसीआर ने आंजनेय स्वामी के दर्शन किए और विशेष पूजा-अर्चना की।

इसके बाद सीएम केसीआर जेएनटीयू कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक के दौरान उन्होंने कोंडागट्टू मंदिर के विकास के लिए बजट को 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 600 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है। सीएम केसीआर ने कहा कि, "कोंडागट्टू को देश के सबसे बड़े हनुमान क्षेत्र के स्थान के रूप में नामित किया जाना चाहिए।"

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि, "कोंडागट्टू मंदिर के विकास के लिए और 500 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। 86 एकड़ भूमि में मंदिर के आसपास के क्षेत्र में एक विशाल पार्किंग स्थल स्थापित करने का सुझाव दिया गया है। उन्होंने कहा कि सुविधाएं अच्छी होंगी तो दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी। वह कोंडागट्टू वापस आएंगे और मंदिर के विकास और विस्तार की समीक्षा करेंगे।"

सीएम केसीआर लगभग 850 एकड़ में मंदिर का विकास और विस्तार करना चाहते हैं, बड़ी दीवार, पार्किंग स्थल, पुष्करिणी, अन्नदान सत्रम, कल्याण कट्टा, कोनेरू विकसित करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि "कोंडागट्टू अंजनेय स्वामी मंदिर का विकास एक बहुत बड़ी परियोजना है और मंदिर का विकास किया जाना चाहिए ताकि भक्त सभी सुविधाओं और आध्यात्मिकता का आनंद उठा सकें।"

सीएम द्वारा समीक्षा बैठक में मौजूद अधिकारियों को सलाह दी गई कि घाटी में बिना किसी दुर्घटना की संभावना के घाट सड़कों को विकसित किया जाए। कोंडागट्टू में देश भर में सबसे भव्य तरीके से हनुमान जयंती मनाई जानी चाहिए।

calender
15 February 2023, 05:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो