Delhi: अरविंद केजरीवाल ने समाज में एनसीसी के अपार योगदान को सराहा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को COVID-19 के कठिन समय के दौरान महत्वपूर्ण योगदान के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर की प्रशंसा की और सभी से भारत को सामाजिक और आर्थिक रूप से प्रगति करने के लिए राष्ट्र प्रथम विचारधारा में विश्वास करने का आग्रह किया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को COVID-19 के कठिन समय के दौरान महत्वपूर्ण योगदान के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर की प्रशंसा की और सभी से भारत को सामाजिक और आर्थिक रूप से प्रगति करने के लिए राष्ट्र प्रथम विचारधारा में विश्वास करने का आग्रह किया।

रविवार को दिल्ली छावनी में राष्ट्रीय कैडेट कोर गणतंत्र दिवस शिविर 2023 में बोलते हुए, केजरीवाल ने एनसीसी को निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया। केजरीवाल ने कहा कि "सबसे पहले, मैं 75 स्वर्णिम वर्ष पूरे करने पर एनसीसी को बधाई देता हूं। एनसीसी की इस यात्रा का हर कदम समृद्ध विरासत और परंपरा से ओत-प्रोत है। एनसीसी ने हमारे देश के साथ-साथ खुद को विकसित और रूपांतरित किया है, जिसने पिछले साल स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मनाया था।"

केजरीवाल ने सभी से एनसीसी के आदर्शों को हमेशा याद रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि "मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि एनसीसी के आदर्शों को हमेशा याद रखें, चाहे आप अपने लिए कोई भी रास्ता चुनें या नियति चुनें। मैं ऐसा इसलिए कहता हूं क्योंकि एक नागरिक के रूप में हमें हमेशा नेशन फर्स्ट की विचारधारा में विश्वास करना चाहिए और इसके लिए जिम्मेदार और प्रतिबद्ध होना चाहिए।" केवल तभी हम एक राष्ट्र के रूप में सामाजिक और आर्थिक रूप से प्रगति करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीसी आरडीसी कैंप "हमारे देश का सूक्ष्म जगत है, जिसमें हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के कैडेटों का प्रतिनिधित्व है"। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि एनसीसी आरडीसी शिविर हमारी विविध संस्कृतियों और परंपराओं की विविधता लेकिन एकता का एक चमकदार उदाहरण प्रस्तुत करता है। 

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने कहा कि एनसीसी, प्रशिक्षण कैडेटों को अनुशासन, सौहार्द, एक धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहस की भावना और समाज के लिए निस्वार्थ सेवा के आदर्शों के साथ आत्मसात करता है। वर्तमान समय में राष्ट्र को इन मूल्यों की आवश्यकता है। कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान आपके उत्कृष्ट योगदान को सभी ने स्वीकार किया है।

एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर हर साल आयोजित किया जाता है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कुल 2,155 कैडेट शिविर में भाग ले रहे हैं। इसके अलावा, अर्जेंटीना, ब्राजील, फिजी, कजाकिस्तान आदि सहित मित्र देशों के 32 अधिकारी और 166 कैडेट भी एनसीसी के अतिथि के रूप में 15 जनवरी से 29 जनवरी तक गणतंत्र दिवस शिविर में भाग लेते हैं।

calender
08 January 2023, 06:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो