आज खुलेगा वित्‍त मंत्री का पिटारा, 11 बजे पेश होगा केंद्रीय बजट, सभी की निगाहें बजट पर कि ग्वालियर को क्या मिलेगा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को संसद में सुबह 11 बजे देश का आम बजट पेश करेंगी। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कैबिनेट बैठक में शामिल होने के लिए संसद भवन पहुंच गई हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को संसद में सुबह 11 बजे देश का आम बजट पेश करेंगी। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कैबिनेट बैठक में शामिल होने के लिए संसद भवन पहुंच गई हैं। इससे पहले वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की थी।

बताते चलें कि अगले साल होने वाले लोक सभा चुनाव के चलते यह बजट मोदी सरकार के लिए काफी अहम माना जा रहा है। आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट होने के चलते लोगों और कॉर्पोरेट सेक्टर को भी इससे बहुत उम्मीदें हैं। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार सरकार बड़े आर्थिक फैसलों के साथ-साथ आम लोगों को भी बड़ी राहत दे सकती है।

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में 11 बजे बजट पेश करेंगी और सभी की निगाहें केंद्रीय बजट पर ही हैं। क्योंकि सभी को यह उम्मीद है कि बजट में शामिल रेल बजट में ग्वालियर के लिए कुछ नई ट्रेनों की घोषणा हो सकती है। मसलन वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेन इस बजट में ग्वालियर को मिल सकती है। वहीं इसके साथ ही मुख्य बजट से उम्मीद है कि इससे आने वाले समय में महंगाई पर रोक लगेगी और टैक्स आदि में छूट के प्रावधान किए जाएंगे।

बता दें कि देश की सभी आर्थिक गतिविधियों को केंद्रीय बजट दिशा देता है। इसके प्रावधानों से ही आने वाले समय में महंगाई क्या होगी, टैक्स कम होगा या ज्यादा होगा। वहीं कौन-कौन सी चीजें महंगी होंगी और कौन-कौन सी सस्ती। गौरतलब है कि बजट घर की किचन से लेकर व्यापार और अन्य सभी गतिविधियों को प्रभावित करता है, इसलिए हर किसी की निगाहें इस केंद्रीय बजट पर हैं।

वंदे भारत ट्रेन की उम्मीद -

बता दें कि अंचल के लोगों को उम्मीद है कि ग्वालियर सहित अंचल को वंदे भारत ट्रेन की सौगात बजट में मिल सकती है। इस बजट में शहर को चतुर्थ लाइन और वंदे भारत की सौगात मिल सकती है। वहीं चतुर्थ लाइन का सर्वे कर मंडल ने बोर्ड भेज दिया है, जबकि वंदे भारत ट्रेन की घोषणा पहले ही हो चुकी है। उम्मीद है कि इस बजट में वंदे भारत एक्सप्रेस आ सकती है। अंचल में इसके साथ ही रेलवे के प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनका भी उल्लेख रेल बजट में हो सकता है और नए प्रोजेक्ट भी मिल सकते हैं।

calender
01 February 2023, 10:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो