ताजमहल में इन तीन दिन मिलेगी फ्री एंट्री, शाहजहां- मुमताज की कब्र के भी होंगे दीदार

अगर आप भी इस समय अपने परिवार और दोस्तों के साथ कही घुमने का प्लान बना रहे हो तो यह सप्ताह आपके लिए खास हो सकता है। क्योंकि यह सप्ताह ताजमहल आपके लिए बेहतरीन ऑप्सन हो सकता है। क्योंकि इस सप्ताह में तीन दिन वहां पर जाने पर कोई शुल्क आपसे नहीं लिया जाएगा।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

अगर आप भी इस दिनों अपने परिवार और दोस्तों के साथ कही घुमने का प्लान बना रहे हो तो यह सप्ताह आपके लिए खास हो सकता है। यह सप्ताह ताजमहल आपके लिए बेहतरीन ऑप्सन हो सकता है। क्योंकि इस सप्ताह में तीन दिन वहां पर जाने पर कोई शुल्क आपसे नहीं लिया जाएगा। इसे देखने के लिए टिकट घर में लंबी कतारों में लाइनें लगी रहती है।

दुनिया के सात अजुबों मे से इस ताज को लोग प्यार की निशानी में गिनते है। सालों से पर्यटकों के लिए मानों ये आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसे देखने के लिए लोग विदेश से भी आते है। यह उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में है। यह ताजनगरी के नाम से जाना जाता है। दिल्ली से यह काफी पास है। 

आपको बता दें कि इस सप्ताह पर ताज महल में एंट्री फ्री रहेगी। मुगल बादशाह शाहजहां के 368वें पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आगरा में ताजमहल में एंट्री फ्री होगी। इस मौके पर आप टू्विरिस्ट के लिए शाहजहां और मुमताज की कब्रो के भी दीदार कर सकते है। जहां आम दिनो या माने तो किसी भी दिन वहां पर जानें की इजाजत नहीं होती है।

उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिमद जैदी ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी शाहजहां का उर्स तीन दिन तक आय़ोजित किया जाएगा। इन तीन दिनों के लिए यात्रियों के लिए ताजमहल में प्रवेश बिल्कुल फ्री रहेगा। इतना ही नहीं 17 फरवरी 2 बजे गुस्ल की रस्म शुरू होगी और 18 फरवरी को संदल औऱ मिलाद शरीफ की रस्मे मनाई जाएंगी। 19 फरवरी को सुबह से शाम तक चादर चढ़ाना और कुरान पढ़ने की रश्में मनाई जाएंगी।

इस साल उर्स के मौके पर बादशाह शाहजहां के मकबरे पर 1450 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी। बाद में प्रांगण में लंगर परोसा जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सूत्रों के मुताबिक इन तीन दिनों में ताजमहल के अंदर जिन वस्तुओं पर प्रतिबंध रहेगा उनमें सिगरेट, बीड़ी, माचिस, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी प्रकार का झंडा, बैनर, पोस्टर, किताब 36 इंच, बैंड, पेचकश, लाइटर, आग्नेयास्त्र और चाकू जैसी चीजें शामिल हैं।

calender
15 February 2023, 05:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो