गोपाल राय ने दिए जलाओ, पटाखे नहीं अभियान की शुरुआत की

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दिए जलाओ, पटाखे नहीं अभियान की शुरुआत की। इस अभियान की शुरुआत सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस में 51 हजार दीए जलाकर की गई।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दिए जलाओ, पटाखे नहीं अभियान की शुरुआत की। इस अभियान की शुरुआत सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस में 51 हजार दीए जलाकर की गई। 

इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए जनभागीदारी जरूरी‌ है। लोगों को दिए के साथ दीवाली मनाने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि दिए जलाओ, पटाखे नहीं अभियान का उद्देश्य पटाखें जलाने से लोगों को रोकना है। साथ ही लोगों को दीये के साथ दिवाली मनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के अवसर पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण से दिल्ली की हवा काफी प्रदूषित हो जाती है और यह प्रदूषण बच्चों एवं बुजुर्ग के लिए बहुत ही घातक होता है। इसी के लिए आज पर्यावरण विभाग द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध के बारे में जन जागरूकता फैलाने के लिए, दिए जलाओ पटाखे नहीं कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

गोपाल राय ने बताया कि दिवाली के अवसर पर पटाखे जलाने से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। इसीलिए पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिलीवरी सहित) तथा पटाखों को जलाने पर सरकार द्वारा पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

प्रतिबंध को लागू करवाने के लिए 408 टीमों का गठन किया गया है। जिसमें दिल्ली पुलिस की 210 टीम, रेवन्यु विभाग की 165 तथा डीपीसीसी की 33 टीमें शामिल हैं। ये टीमें पूरी दिल्ली में लगातार निगरानी कर रही हैं।

calender
21 October 2022, 09:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो