कल आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे

1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव के बहुप्रतीक्षित नतीजे कल यानी 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। गुजरात में 182 विधानसभा सीटों को कवर करने वाले 37 मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी जिसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतगणना की जाएगी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

गुजरात। 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव के बहुप्रतीक्षित नतीजे कल यानी 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। गुजरात में 182 विधानसभा सीटों को कवर करने वाले 37 मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी जिसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतगणना की जाएगी।

पिछले कुछ दशकों से गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच एक पारंपरिक लड़ाई देखी गई है, लेकिन इस बार राज्य में आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने की उम्मीद है।लगभग सभी एग्जिट पोल ने सत्तारूढ़ भाजपा के लिए एक बड़े बहुमत की भविष्यवाणी की है, जो 1995 से गुजरात में सत्ता में हैं। अगर ये अनुमान सही साबित होते हैं, तो भगवा पार्टी लगातार सातवें कार्यकाल के लिए राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरी तरह तैयार है।

एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ पार्टी को 117-151 सीटों के दायरे में जीतने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस को 16 से 51 सीटों के बीच जीतने की भविष्यवाणी की गई थी। आम आदमी पार्टी को दो से 13 सीटों के बीच कुछ भी हासिल करने का अनुमान लगाया गया था। गुजरात में बहुमत का आंकड़ा 92 है।

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। मतदान प्रतिशत 66.31 प्रतिशत रहा, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में दर्ज 71.28 प्रतिशत से कम था। कुल 1,621 उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी, युवा नेता हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर की किस्मत का फैसला गुरुवार को होगा। इस चुनाव में कुल 70 राजनीतिक संगठन और 624 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में थे।

मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा, कांग्रेस और आप के अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 101 और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के 26 उम्मीदवारों ने भी चुनाव लड़ा था। 2017 के विधानसभा चुनावों में, बीजेपी ने 99 सीटें और कांग्रेस ने 77 सीटें जीतीं, जबकि दो सीटें बीटीपी, एक एनसीपी और तीन निर्दलीयों के खाते में गईं। इस महीने के चुनावों से पहले, सदन में भाजपा की संख्या 110 और कांग्रेस की संख्या 60 थी, क्योंकि कांग्रेस की सीटों पर जीतने वाले 20 विधायक पिछले पांच वर्षों में भाजपा में चले गए, उनमें से तीन ने चुनाव से ठीक पहले छोड़ दिया।

calender
07 December 2022, 07:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो