हरीश राव ने सिद्दीपेट जिले में किया कांति वेलुगु केंद्र का दौरा

तेलंगाना की केसीआर सरकार राज्य के ऐसे लोगों जिनकी आंखे कमजोर या जिनकी इलाज की जरुरत है उनके लिए कांति वेलुगु योजना चला रही है इस योजना के तहत लोगों की आंखों की जांच मुफ्त में की जा रही है और जिनको चश्में की जरुरत है उनको तेलंगाना सरकार की तरफ से मुफ्त में चश्में भी वितरित किए जा रहे है।

Vishal Rana
Vishal Rana

तेलंगाना की केसीआर सरकार राज्य के ऐसे लोगों जिनकी आंखे कमजोर या जिनकी इलाज की जरुरत है उनके लिए कांति वेलुगु योजना चला रही है इस योजना के तहत लोगों की आंखों की जांच मुफ्त में की जा रही है और जिनको चश्में की जरुरत है उनको तेलंगाना सरकार की तरफ से मुफ्त में चश्में भी वितरित किए जा रहे है। वहीं इसको लेकर आज तेलंगाना के चिकित्सा मंत्री हरीश राव ने सिद्दीपेट जिला केंद्र में कांति वेलुगु केंद्र का दौरा किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि, "सरकार अंधता मुक्त तेलंगाना के नारे के साथ आगे बढ़ेगी। मुख्यमंत्री के विचार से शुरू किया गया कांटी वेलम शानदार ढंग से जारी है। अब राज्य में कोई भी व्यक्ति आंखों की समस्या से पीड़ित नहीम रहेगा।"

इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि, "मुख्यमंत्री केसीआर ने कांति वेलुगु नामक एक महान कार्यक्रम शुरू किया है ताकि तेलंगाना के लोगों में से कोई भी आंखों की समस्या से पीड़ित न हो। पता चला है कि उत्सव के माहौल को देखते हुए आज 50 लाख लोगों के टेस्ट किए गए हैं जहां तेलंगाना सरकार की इस योजना से लोगों को खुशी मिल रही है। तो वहीं दूसरी पार्टियों के आंसू आ रहे हैं।"

आगे हरीश राव ने बताया कि, "पिछले 25 दिनों में 50 लाख लोगों की आंखों की जांच की जा चुकी है। इतनी बड़ी संख्या में परीक्षण करना और 25 दिनों में जरूरतमंदों को चश्मा वितरित करना बहुत बड़ी बात है। लोग अस्पतालों में नहीं आ रहे हैं, बल्कि सरकार शहर की ओर बढ़ रही है। नि:शुल्क कम्प्यूटरीकृत नेत्र जांच करायी जा रही है तथा जरूरतमंदों को दवाइयां एवं चश्मा वितरित किया जा रहा है।"

मंत्री हरीश राव ने कहा कि "हम दुनिया के सबसे बड़े नेत्र जांच कार्यक्रम के रूप में रिकॉर्ड बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यह बात सामने आई है कि अब तक हुई 50 लाख जांचों में से 16 लाख लोगों की आंखों की जांच कराई गई है। 9,35,512 लोगों को मौके पर ही रीडिंग ग्लास बांटे गए, जबकि प्रिस्क्रिप्शन के लिए रेफर किए गए 6,49,507 लोगों में से 54,324 लोगों को घर पर ही रीडिंग ग्लास बांटे गए है।"

calender
23 February 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो