हिमाचल में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में महाराज की ताबड़तोड़ चुनावी सभायें

भाजपा की डबल इंजन सरकार में प्रदेश में जमकर विकास हुआ है। कोरोना महामारी को हराकर हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य बना जहां शत-प्रतिशत टीकाकरण हुआ। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रदेश में 1,44,258 युवाओं ने पंजीकरण कराया है, जिसमें 1,35,137 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

शिमला/देहरादून। भाजपा की डबल इंजन सरकार में प्रदेश में जमकर विकास हुआ है। कोरोना महामारी को हराकर हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य बना जहां शत-प्रतिशत टीकाकरण हुआ। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रदेश में 1,44,258 युवाओं ने पंजीकरण कराया है, जिसमें 1,35,137 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया।

उक्त बात हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में एक के बाद एक ताबड़तोड़ जनसभाओं को संबोधित करते हुए भाजपा के स्टार प्रचारक और प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व, संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहीं।

भाजपा के स्टार प्रचारक उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को रोहडू ग्राऊंड में भाजपा प्रत्याशी श्रीमती शशीबाला, सांगला (किन्नौर विधानसभा) से भाजपा प्रत्याशी सूरत सिंह और रामपुर में भाजपा प्रत्याशी कौल सिंह के समर्थन में एक के बाद एक ताबड़तोड़ चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में 71 परियोजनाओं पर 285.44 करोड़ और शिमला में 279 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

भाजपा के कार्यकाल में भानुपल्ली-बिलासपुर-बेटी परियोजना, मंगल-तलवाड़ा उपरियोजना, बिलासपुर मनाली-लेह परियोजना से संबंधित कार्यों में तेजी आई। स्वावलंबन योजना के तहत 860 करोड़ रूपये के निवेश से 4862 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई और 147 करोड़ की सब्सिडी भी प्रदान की गई। स्टार्ट-अप योजना के तहत 11.35 करोड़ रुपये की लागत से 191 स्टार्ट-अप और 12 इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित किये गये।

श्री महाराज ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 1,44,258 युवाओं ने पंजीकरण कराया है, जिसमें 1,35,137 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से 28.64 लाख लोगों को मुफ्त राशन प्रदान किया गया। राज्य सरकार द्वारा कृषि बजट में 40.65%, वागवानी बजट में 85.27%, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन बजट में 46.30% की वृद्धि की गई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" के तहत 9.83 लाख किसानों को र 1532.38 करोड़ दिए गए। हिमाचल सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से 4.36 लाख किसानों को खेती के लिए अल्पकालिक ऋण उपलब्ध करवाये गये। हिमाचल प्रदेश देश का पहला धुंआं मुक्त राज्य बना और गृहिणी सुविधा योजना से 4.43 लाख परिवारों को लाभ पहुंचा है।

उन्होने कहा केंद्र की मोदी सरकार व राज्य की जयराम सरकार ने हाटी समुदाय की दशकों पुरानी अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग को पूरा किया। युद्धवीर विधवाओं की पुत्री की शादी के लिए 50,000 आर्थिक सहायता प्रदान की। युद्ध ऑपरेशन के समय शहीद/दिव्यांग हुए सैनिकों को गत चार वर्षों में 215 सैनिकों को भाजपा सरकार द्वारा 16.45 करोड़ की सहायता दी गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के लोगों को अटल टनल का उपहार देकर स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को साकार किया। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने प्रदेश में युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए AIMS बिलासपुर और IIM सरोद जैसे संस्थान स्थापित किये।

उन्होंने मतदाताओं से भाजपा प्रत्याशियों को भारी मतों से जिताने की अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में देश सुरक्षित है और विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रहा है। इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि विकास भाजपा ने किया है और भाजपा ही करेगी।

calender
09 November 2022, 09:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो