मध्य प्रदेश: सरफराज मेमन को मुंबई ATS-NIA और इंटेलिजेंस ने पूछताछ करने के बाद सशर्त छोड़ा

आतंकी प्रशिक्षण के शक के आधार में हिरासत में लिए गए इंदौर के सरफराज मेमन को एनआइए(राष्ट्रीय जांच एजेंसी), आईबी (आसूचना ब्यूरो), एटीएस (आतंकवाद विरोधी दस्ता) और पुलिस ने पूछताछ कर छोड़ दिया। सरफराज मेमन के ई-मेल, फोन और डिलीट वाट्सएप डेटा को भी रिकवर किया जा रहा है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

आतंकी प्रशिक्षण के शक के आधार में हिरासत में लिए गए इंदौर के सरफराज मेमन को एनआइए(राष्ट्रीय जांच एजेंसी), आईबी (आसूचना ब्यूरो), एटीएस (आतंकवाद विरोधी दस्ता) और पुलिस ने पूछताछ कर छोड़ दिया। सरफराज मेमन के ई-मेल, फोन और डिलीट वाट्सएप डेटा को भी रिकवर किया जा रहा है। बता दें कि सरफराज के हॉन्ग कॉन्ग और चीन जाने की 15 से ज्यादा एंट्री मिल गई हैं लेकिन पाकिस्तान जाने की पुष्टि होना अभी शेष है।

सरफराज मेमन (41 वर्ष) निवासी फातमा अपार्टमेंट ग्रीन पार्क कालोनी, को सोमवार रात हिरासत में लिया गया था। वहीं सरफराज मेमन ने हॉन्ग कॉन्ग और चीन जाना तो स्वीकार किया है, मगर पाकिस्तान जाने से वो साफ मुकर गया। पुलिस उसके ई-मेल और वाट्सएप की जांच कर रही है। अभिनय विश्वकर्मा जोन-4 एडीसीपी के अनुसार सरफराज मेमन का पहला पासपोर्ट 2003 में बनाया गया था जब वह पहली बार हॉन्ग कॉन्ग गया था।

उन्होंने बताया कि 2006 में सरफराज का पासपोर्ट गुम गया था और हॉन्ग कॉन्ग से ही दूतावास के माध्यम से सरफराज ने दूसरा पासपोर्ट जारी करवाया। सरफराज 12 साल हॉन्ग कॉन्ग में रहा है, उसका टूरिस्ट वीजा बना था। पुलिस ने जब सरफराज के वाट्सएप की जांच की तो पत्नी और वकील से विवाद की भी जानकारी मिली।

फंसाने के लिए वकील ने झूठी जानकारी दी: सरफराज -

वहीं सरफराज ने बताया कि वह केवल पांचवीं तक पढ़ा है, लेकिन उसे कई भाषाओं की जानकारी है। सरफराज चार शादियां कर चुका है। आर के सिंह जोन-4 डीसीपी के अनुसार, सरफराज ने बताया है कि हॉन्ग कॉन्ग में वह मोबाइल व्यवसाय के साथ-साथ रेस्त्रां में नौकरी भी करता था। सरफराज ने एक चीनी महिला अकीवांग से शादी कर ली थी, लेकिन दोनों के बीच विवाद होने पर उससे तलाक का केस चल रहा था। वहीं फीस को लेकर सरफराज का वकील से भी विवाद हो गया। सरफराज ने कहा कि उसे फंसाने के लिए वकील ने ही NIA को ई-मेल कर दिया।

मेल हॉन्ग कॉन्ग से आया था -

इंटेलिजेंस के अनुसार, NIA को हॉन्ग कॉन्ग से मेल आया था। NIA ने उसकी लोकेशन भी निकाली, जो कि बंबई बाजार की थी। NIA ने मुंबई ATS और पुलिस को अलर्ट भेजा। मुंबई ATS को ग्रीन पार्क होने की जानकारी मिली।

तकनीकी जांच पड़ताल कर रहे हैं -

वहीं इंदौर के पुलिस आयुक्त हरिनारायणाचारी मिश्र का कहना है कि सरफराज मेमन को फिलहाल छोड़ दिया गया है। एजेंसी तकनीकी जांच पड़ताल कर रही है। सरफराज के विदेशी दौरों को खंगाला जा रहा है।

calender
01 March 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो