Punjab Budget 2022: Bhagwant Mann सरकार का पहला बजट

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने सोमवार को अपना पहला बजट पेश क‍िया। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने सोमवार को अपना पहला बजट पेश क‍िया। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए राज्य का बजट पेश किया। इस दौरान चीमा ने पंजाब विधानसभा में घोषणा की कि 1 जुलाई से मुफ्त बिजली का वादा पूरा किया जाएगा। चीमा ने कहा क‍ि एक जुलाई से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। इस साल बिजली सब्सिडी पर 6,947 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इस साल मार्च में आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने के बाद भगवंत मान सरकार का पहला बजट पेश करते हुए चीमा ने कहा कि एक जुलाई से राज्य के प्रत्येक घर में हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए बजटीय प्रावधान किए गए हैं। चीमा ने ये भी कहा कि आप सरकार सुशासन का एक मॉडल स्थापित करेगी। उन्होंने कहा क‍ि हमारी सरकार भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी। हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ है। चीमा ने बजट भाषण से पहले कहा कि पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार मुक्त शासन प्रदान करना है और राज्य के लोगों पर एक-एक पैसा खर्च किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी पोर्टल और ई-मेल के माध्यम से 20,384 सुझाव मिलने के बाद बजट तैयार किया गया है और इसमें स्वास्थ्य और शिक्षा सहित अलग-अलग क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है। चीमा ने कागज रहित बजट को पढ़ते हुए कहा क‍ि पहले साल में हमारा ध्यान तीन मुख्य बातों पर होगा। बिगड़ती राजकोषीय सेहत को ठीक करना, सार्वजनिक धन का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करके सुशासन के वादों को पूरा करना और स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने पहले बजट में पैसे की तमाम कमी के बावजूद शिक्षा के बजट में बढ़ोतरी की है।

स्कूल शिक्षा बजट में पिछले साल के मुकाबले 17% की बढ़ोतरी की है। जबक‍ि तकनीकी शिक्षा बजट में 48% और मेडिकल शिक्षा बजट में 57% का इजाफा क‍िया है। पंजाब सरकार के शिक्षा बजट में सरकारी स्कूल बिल्डिंग के हाल सुधारने, सभी स्कूलों की बाउंड्रीबाल बनवाने का ऐलान क‍िया गया है। इसके अलावा शिक्षकों की देश विदेश में विश्वस्तरीय ट्रेनिंग, साफ-सफाई की व्यवस्था, डिजिटल क्लासरूम, बच्चों को नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनाने की शिक्षा योजना की भी घोषणा की गई है। राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के भुगतान पर 60,440 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।

मान सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भी ध्यान रखा है। इसके अलावा पंजाब सभी जिलों में साइबर अपराध नियंत्रण करक्ष खोलने पर 30 करोड़ रुपये खर्च करेगा। पंजाब सरकार ने पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। पंजाब के वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने दावा किया है कि मान सरकार ने यह बजट आम लोगों की सलाह पर तैयार किया है।

calender
27 June 2022, 07:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो