बेअदबी के खिलाफ राघव चड्ढा ने उठाई संसद में आवाज

देश और दुनिया में लगातार बढ़ रहे बेअदबी के मामलों पर दुनियाभर के सिख समुदाय के लोग न केवल चिंतित है बल्कि इसके खिलाफ सख्त कानून और सख्त कार्रवाई की भी मांग कर रहे हैं ताकि इस पर जल्द से जल्द रोक लगाई जा सके।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

देश और दुनिया में लगातार बढ़ रहे बेअदबी के मामलों पर दुनियाभर के सिख समुदाय के लोग न केवल चिंतित है बल्कि इसके खिलाफ सख्त कानून और सख्त कार्रवाई की भी मांग कर रहे हैं ताकि इस पर जल्द से जल्द रोक लगाई जा सके। इसके लिए कानून भी इतने सख्त हों कि कोई बेअदबी जैसी हरकत करने की जुर्रत न करे। बेअदबी से न सिर्फ सिख समुदाय बल्कि हर समुदाय इसका सामना करना रहा है। बेअदबी के बढ़ते मामलों को लेकर आम आदमी पार्टी भी आवाज उठा रही है। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने बेदअबी के खिलाफ देश की संसद में आवाज उठाई है।

उन्होंने बेअदबी करने वालों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की है। आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने गुरु साहिबान की बेअदबी करने वालों को कड़ी सज़ा दिलाने के लिए क़ानून मज़बूत करने हेतु संसद को स्थगित करने का नोटिस दिया है। उन्होंने राज्यसभा के सभापति को इस बाबत एक पत्र भी लिखा है। जिसमें उन्होंने बेअदबी के बढ़ते मामलों पर चर्चा कराने की मांग की है। उन्होंने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि ये सदन नियम 29 के तहत सूचीबद्ध कार्य निलंबित कर बेअदबी के बढ़ते मामलों पर चर्चा करे। यह एक ऐसा मुद्दा है कि जिसकी वजह  दुनियाभर में रह रहे पंजाबियों में एक गुस्सा और रोष है।

उन्होंने लिखा कि हमारे लिए गुरु साहिबान के आदर सम्मान से बढ़कर कुछ नहीं है, सीस कटा सकते हैं लेकिन बेअदबी बर्दाश्त कभी नहीं कर सकते। पिछले कुछ वर्षों में कई बार असामाजिक लोगों की ओर से गुरु साहिब जी की बेअदबी की कोशिशें पंजाब में हुई जिसमें 2015 में बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की और लुधियाना में पवित्र श्रीमद भागवत गीता की बेअदबी हुई है। पवित्र श्री मद भागवत गीता, होली बाइबल और मुकद्दस कुरान की भी बेदअबी की घटनाएं सामने आ रही हैं। आईपीसी की धारा 295 और 295ए में इस अपराध के लिए तय की गई सजा इतनी कम है कि इस संगीन अपराध को अंजाम देने वालों के हौसले बहुत बुलंद हो चुके हैं।

कानून में संशोधन करने की यथाशीघ्र जरूरत है ताकि बेअदबी करने वालों को आजीवन जेवल या और भी कड़ी सजा दी जा सके। इंडियन पिनल कोड का संशोधन करने पर इस सदन को विचार करना चाहिए। पंजाब भाईचारे और एकता की मिसाल दुनिया के सामने रखता है। हमारे भाईचारे की कसमें खाई जाती हैं। धार्मिक भावनाओं को भड़काने के मकसद से बेदअबी की घटनाओं को रोकने के लिए इससे संबंधित कानून को और सख्त बनाने की जरूरत है और मैं मांग करता हूं कि बेअदबी करने वाले अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दी जाए।

इसे भी पढ़े.......

राघव चड्ढा ने चीनी घुसपैठ पर संसद में बहस कराने की मांग की

calender
16 December 2022, 11:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो