16 मार्च को लगेगी जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण पर अंतिम मुहर

जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे चरण को लेकर अंतिम मुहर 16 मार्च को लखनऊ में होने वाली शासन स्तर की बैठक में लग जाएगी।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

रिपोर्टर- विनय जोशी 

ग्रेटर नोएडा: जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे चरण को लेकर अंतिम मुहर 16 मार्च को लखनऊ में होने वाली शासन स्तर की बैठक में लग जाएगी। दूसरे चरण में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में एमआरओ हब, रनवे और एविएशन हब का निर्माण किया जाना है। इस बैठक के दौरान नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे चरण के मास्टर प्लान पर अंतिम मुहर लग सकती है। जिसके बाद दूसरे चरण का काम भी काफी तेजी के साथ शुरू कर दिया जाएगा।

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण करीब 2,085 हेक्टेयर जमीन पर किया जाना है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए तीन अलग-अलग चरणों में जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे चरण के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर धारा-11 के बाद आरएडआर की कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी। जल्द ही दूसरे चरण के निर्माण के लिए धारा-19 की कार्रवाई शुरू होने जा रही है। दूसरे चरण में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में देश का सबसे बड़ा एविएशन हब भी बनाया जाएगा। इस एविएशन हब को लेकर कई कंपनियों के साथ वार्ता की जा रही है। एविएशन हब, एमआरओ हब और रनवे के दूसरे चरण में 6 गांवों की 1,334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

16 मार्च को शासन और अधिकारियों के साथ होगी बैठकः CEO

यमुना प्राधिकरण और नियाल के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के मास्टर प्लान को लेकर लखनऊ में 16 मार्च को शासन और अधिकारियों के साथ एक बैठक की जाएगी। इस बैठक में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे चरण को लेकर मास्टर प्लान पेश किया जाएगा। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, नागरिक उड्डयन निदेशालय के डायरेक्टर, नागरिक उड्डयन विभाग के प्रमुख सचिव, नियाल और यमुना प्राधिकरण के कई वरिष्ठ अधिकारी इस बैठक में शामिल होंगे।

calender
14 March 2023, 05:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो