यूपी में वंशवाद पर चली रहे हैं ये राजनीतिक दल, पार्टी पर है रिश्तेदारों का कब्जा

Loksabha Election News: लोकसभा चुनाव लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है. यूपी में कई ऐसी पार्टियां हैं जो वंशवाद पर पार्टी का संचालन करती हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Loksabha Election 2024: देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम पार्टियां उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं. चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 'मोदी का परिवार' अभियान शुरू किया है. जिसे लेकर विपक्षी पार्टियां बयानबाजी भी कर रही हैं. पीएम मोदी ने अपने कई भाषणों और संबोधन में परिवारवाद और वंशवाद का जिक्र किया है. आज हम उत्तर प्रदेश की उन क्षेत्रीय पार्टियों के बारे में बताएंगे, जिनमें वर्षों से वंशवाद चला आ रहा है.

राष्ट्रीय लोकदल

इस पार्टी की स्थापना साल 1996 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे चौधरी अजीत सिंह ने की थी. कोरोना की वजह से अजीत सिंहा का निधन हो गया. फिर उनके बेटे जयंत चौधरी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने. सपा के सहयोग से जयंत चौधरी राज्यसभा के सदस्य भी बन गए हैं.

अपना दल

अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल हैं और उनकी पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है. इस पार्टी की नींव उनके पिता सोनेलाल पटेल ने रखी थी. अनुप्रिया के पति आशीष पटेल पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं.

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी

सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर हैं. उनके पुत्र अरविंद राजभार पार्टी के प्रमुख महासचिव हैं. दूसरे बेटे अरुण राजभर पार्टी के महासचिव हैं.

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक

उत्तर प्रदेश के गोड़ा के बाहुबली नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी बनाई है. वह पार्टी के अध्यक्ष हैं और उनके मौसेरे भाई अक्षय प्रताप सिंह पार्टी के महासचिव हैं.

निषाद पार्टी

निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद हैं. वह प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. उनके बेटे राष्ट्रीय निषाद एकता परिषद के अध्यक्ष हैं. दूसरे बेटे इस संगठन में प्रदेश अध्यक्ष हैं. तीसरा बेटा प्रदेश प्रभारी है. उनके साले साहेब निषाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वहीं संजय निषाद की पत्नी पार्टी की महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं.

calender
14 March 2024, 05:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो