Zika Virus: बेंगलुरु में छाया जीका वायरस का कहर, हाई अलर्ट हुआ जारी, जांच के दौरान भेजे 30 गर्भवती महिलाओं के सैंपल

Zika Virus: बेंगलुरु में पिछले कुछ दिनों से जीका वायरस का कहर चारों तरफ फैला हुआ है. हर कोई जीका वायरस से परेशान हैं. साथ ही इसके मामले भी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बेंगलुरु शहरी के करीब स्थित चिक्काबल्लापुर जिले में वायरस ने आंतक मचा रखा है.

Zika Virus: बेंगलुरु शहरी के करीब स्थित चिक्काबल्लापुर जिले में वायरस ने आंतक मचा रखा है हर कोई इस वायरस से परेशान होता हुआ नजर आ रहा है. यह वायरस रोजाना किसी न किसी को अपना शिकार बना रहा है. लगातार इसके मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है जिसके चलते कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है. स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा विशेष बैठकें भी आयोजित की गई हैं. इसके साथ ही अधिकारियों को संकट दूर करने का निर्देश भी दिया गया है.

क्या है जीका वायरस?

जीका वायरस के मामले बेंगलुरु में हर रोज नजर आ रहे हैं इस वायरस ने लोगों की परेशानियों को और भी बढ़ा रखा है. यह एक ऐसा वायरस है जो मच्छर के काटने से शरीर में तेजी से फैलता है. इसमें बुखार, लाल चकत्ते, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है इसके अलावा रोगी को सिरदर्द और बेचैनी का भी सामना करना पड़ता है. यदि इस वायरस से कोई गर्भवती महिला संक्रमित हो गई तो उसका जीवन खतरे में पड़ सकता है.

 जांच के लिए भेजे 100 सैंपल 

बताया जा रहा है कि राज्य में कुल 100 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. तो वहीं चिक्काबल्लापुर जिले में जीका वायरस का मच्छर मिला था. जिसके बाद वहां 6 सैंपलों की जांच करने का आदेश दिया. जांच के बाद पता चला कि 5 निगेटिव तो एक पॉजिटिव निकला है.

इसके साथ ही जांच के लिए 30 गर्भवती महिलाओं का भी सैंपल दिया गया था. इस खतरनाक वायरस को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है कई डॉक्टरों का कहना है कि यह काफी खतरनाक वायरस है इस वायरस के मरीजों की संख्या में दिन पर दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है.

calender
03 November 2023, 11:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो