Sugamya Bharat App में जोड़े जाएंगे AI फीचर्स, दिव्यांगों के लिए होगा मददगार

सुगाम्य भारत ऐप बहुत जल्द एआई फीचर्स को जोड़ा जाएगा. इसकी मदद से दिव्यांग लोगों को वार्षिक रिपोर्ट, अलग-अलग स्किम्स, जिला के हालिया डेटा जैसी जानकारियां मिलेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Sugamya Bharat App Update: दुनिया में आर्टिफियल इंटेलिजेंस यानी एआई का धड़ले से इस्तेमाल हो रहा है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से आप कम समय में अपने काम को निपटा सकते हैं. अब भारत सरकार देश की जनता के लिए सुगाम्य भारत ऐप (Sugamya Bharat App) को पेश था. इस ऐप में एआई फीचर्स को जोड़ा रहा है, जिससे दिव्यांगों को काफी मदद मिलने वाली है. केंद्र सरकार ने विकलांग लोगों की मदद के लिए इस ऐप को बनाया था. दिव्यांगों सुगाम्य भारत ऐप को दोबारा से डिजाइन किया जाएगा.

सुगाम्य भारत ऐप के फीचर्स

केंद्र सरकार सुगाम्य भारत ऐप में एआई टेक्नोलॉजी को ऐड करने की तैयारी में है. इसमें कुछ खास फीचर्स शामिल होने वाले हैं, जिसकी वजह से यह ऐप देश में रहने वाले विकलांग लोगों को पहले की तुलना में ज्यादा मदद करेगा. एक रिपोर्ट में बताया गया कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सचिव राजेश अग्रवाल ने इसके बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि हम एआई टेक्नोलॉजी के माध्यम से वार्षिक रिपोर्ट, अलग-अलग स्किम्स, जिला के हालिया डेटा और सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट के खास फैसलों की जानकारियों को शामिल करने वाले हैं.

क्या होगी सुविधा

सुगाम्य भारत ऐप में AI फीचर्स को जोड़ने के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड, एनजीओ मिशन एक्सेसिबिलिटी व शोध संस्थान आई-एसटीईएम के साथ डील की है. यह ऐप अपडेट होने के बाद लोगों को एआई चैटबॉट, बहुत सारी भाषाओं का सपोर्ट, आसान इंटरफेस, शिकायत करने की सुविधा और फीडबैक देने की सुविधा जैसे कई फीचर्स देगा. नया अपडेट बहुत जल्द ऐप में लाइव कर दिया जाएगा. जिसका फायदा देश भर दिव्यांग लोगों को मिलने वाली है.

calender
05 March 2024, 12:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो