बिना अनाउंसमेंट के बंद कर सकते हैं कॉल रिकॉर्डिंग, बहुत कम लोगों को पता है ये तारीका

Call recording: हम आपको कॉल रिकॉर्डिंग की एक ट्रिक बताने वाले हैं जिसे अगर आप ऑन करेंगे तो आपको कॉल रिकॉर्ड शुरू होते वक्त कोई अनाउंसमेंट सुनाई नहीं देगी.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Call recording: किसी की फोन कॉल को उसके परमिशन के बिना रिकॉर्ड करना उसके प्राइवेसी के खिलाफ माना जाता है. लेकिन कई लोग ऐसे होते है कि अपने स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग चालु रखते हैं. वहीं आज के टेक्नोलॉजी के बात करें तो अक्सर ऐसे मोबाइल आने लागे है अगर आप कॉल रिकॉर्डिंग चालु करते है तो एक अनाउंसमेंट हो जाता है जिससे सामने वाले को पता चल जाता है.

ऐसे में आज हम एक ऐसी खबर लाए है. हम आपको कॉल रिकॉर्डिंग की एक ट्रिक बताने वाले हैं जिसे अगर आप ऑन करेंगे तो आपको कॉल रिकॉर्ड शुरू होते वक्त कोई अनाउंसमेंट सुनाई नहीं देगी.

दरअसल, जब भी कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होती है तो आपने एक आवाज सुनी होगी जिसमें कहा जाता है कि 'दिस कॉल इस बीइंग रिकॉर्डेड' यानी ये कॉल रिकॉर्ड की जा रही है. इसमें होता ये है कि सामने वाले व्यक्ति को भी ये पता लगता है कि आप कॉल को रिकॉर्ड कर रहे हैं और अनाउंसमेंट उन्हें भी सुनाई देती है.

अगर आप सामने वाले व्यक्ति की कॉल बिना किसी अनाउंसमेंट के रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक ट्रिक अजमानी होगी. इसके लिए सबसे पहले आपको एंड्रॉयड फोन में कांटेक्ट के अंदर जाना होगा और 'सेटिंग' के अंदर जाकर 'कॉल रिकॉर्डिंग' के ऑप्शन में आना होगा. यहां नीचे आने पर आपको एक विक्लप मिलेगा 'प्ले ऑडियो टोन इंस्टेड ऑफ़ डिस्क्लेमर'. जैसे ही इस ऑप्शन को आप ऑन कर लेंगे तो अगली बार जब भी आप किसी व्यक्ति को कॉल करेंगे तो इस दौरान कोई भी अनाउंसमेंट नहीं होगी और एक बीप की आवाज आएगी जिससे सामने वाला ये नहीं समझ पाएगा कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं. 

calender
19 November 2023, 08:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो