Google Bithday : 25 साल पहले कैसे हुई थी गूगल की शुरुआत और आज हमारे लिए क्यों है इतना जरूरी?

Google Bithday : गूगल आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है. गूगल की खोज 1998 में सितंबर महीने मे कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों ने की थी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • गूगल आज 25 साल का हो गया है 1998 में पूरी दुनिया में धूम मचाने वाले सर्च इंजन की शुरुआत हुई थी.

Google Bithday : गूगल आज 25 साल का हो गया है 1998 में पूरी दुनिया में धूम मचाने वाले सर्च इंजन की शुरुआत हुई थी. बीते 25 सालों में ये इंटरनेट की दुनिया का बेताज बादशाह बन गया है. आज गूगल हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया है. इटंरनेट की दुनिया के सबसे बड़े नामों में से गूगल ने कामयाबी के कई झंडे गाड़े हैं. गूगल न केवल सर्च इंजन के लिए जाना जाता है बल्कि और भी कई सर्विस के लिए दुनिया में जाना जाता है.

गूगल बना दुनिया का सर्च इंजन

एक गलत स्पेलिंग से शुरुआत करने वाला गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ सर्च इंजन बन चुका है.इंटरनेट पर कुछ भी ढूंढना हो तो लोग यही कहते हैं कि ‘गूगल पर सर्च कर लो’. कुल मिलाकर ये प्लेटफॉर्म नॉलेज का भंडार है. यहां आपको छोटे बच्चे से लेकर हाई क्वालिफाइड प्रोफेशनल के लिए जरूरी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी.

गूगल आपके क्या, क्यों,  कैसे, कौन, जैसे लगभग सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करता है. यदि आप गूगल के बारे में ये कहें कि पूरी दुनिया इसकी उंगलियों पर नांच रही है तो वह गलत नहीं होगा. सभी लोगों के मन में ये सवाल जरूर आते होंगे की आखिर गूगल की शुरुआत कब कैसे और किसने की?

गूगल की शुरुआत दो कंप्यूटर साइंटिस्ट ने की 

गूगल अमेरिका के दो कंप्यूटर साइंटिस्ट Larry Page और सर्गेई ब्रिन Sergey Brin के दिमाग की उपज है. इन दोनों ने 27 सिंतबर 1998 को गूगल की शुरुआत की थी. लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन उस समय कैलिफोर्नियां की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी के स्टडेंट थे. उस समय गूगल का नाम Google नहीं बल्कि Backrub रखने के बारे में फैसला किया गया था लेकिन एक स्पेलिंग की गलती की वजह से इसका नाम गूगल रखा गया.

calender
27 September 2023, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो