New WhatsApp for Windows: व्हाट्सएप डेस्कटॉप पर अब 8 लोग वीडियो कॉल में, 32 लोग ऑडियो कॉल साथ में कर सकेंगे

Whatsapp ने अपने Windows डेस्कटॉप यूजर्स के लिए नया अपडेट जारी किया है। अब यूजर्स जहां पहले से अधिक तेजी से काम कर पाएंगे। वहीं वीडियो और ऑडियो कॉलिंग में भी अधिक लोग जुड़ सकेंगे।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

Whatsapp ने अपने Windows डेस्कटॉप यूजर्स के लिए नया अपडेट जारी किया है। अब यूजर्स जहां पहले से अधिक तेजी से काम कर पाएंगे। वहीं वीडियो और ऑडियो कॉलिंग में भी अधिक लोग जुड़ सकेंगे। Meta CEO मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही Facebook पर जानकारी देते हुए कहा कि व्हाट्सएप द्वारा विण्डोज यूजर्स के लिए नया व्हाट्सएप डेस्कटॉप एप जारी किया गया है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप समय-समय पर अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए-नए फीचर्स जोड़ता रहता है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप के भारत में करीब 48.9 करोड़ और विश्व में करीब 2 अरब यूजर्स हैं।

ग्रुप कॉल में अधिक लोगों को कर सकेंगे इनवाइट

Whatsapp के नए अपडेट में ग्रुप में किए जाने वाले Audio Video Call को बेहतर बनाया गया है। अब अधिक से अधिक लोगों को ग्रुप कॉल में इनवाइट किया जा सकता है। व्हाट्सएप का Windows Desktop वर्जन के जरिए अब एक साथ आठ लोग ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं, वहीं ग्रुप ऑडियो कॉल में इनकी संख्या 32 की जा सकेगी। ऐसे में अब व्हाट्सएप डेस्कटॉप से डिवाइस के बीच कॉलिंग अधिक आसान हो जाएगी, जिससे यूजर एक्सपीरियंस बेहतर होगा। डेस्कटॉप के नए अपडेट में अब व्हाट्स यूजर्स मोबाइल यूजर्स की तरह ही अधिक फीचर्स के साथ कॉल्स, मैसेजिंग, मीडिया सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे। जिन फीचर्स को डेस्कटॉप में जोड़ा गया है, वे पहले ही व्हाट्सएप के Android और iOS यूजर्स की दिए जा रहे थे।

कंपनी ने कहा है कि नए व्हाट्सएप डेस्कटॉप वर्जन में स्मार्टफोन वर्जन जैसा इंटरफेस है और यह अधिक तेजी से डिवाइस से लिंक और सिंक्रोनाइज करता है। कंपनी का कहना है कि वीडियो-ऑडियो कॉलिंग की लिमिट को आने वाले समय में और बढ़ाया जा सकता है, ताकि अधिक से अधिक लोग एक साथ ग्रुप में जुड़ सकें।

एक साथ चार डिवाइस में चलेगा Whatsapp, सिक्योरिटी भी पूरी रहेगी कंपनी ने जानकारी दी है कि अब व्हाट्सएप यूजर्स अपने अकाउंट को चार डिवाइस में लिंक कर सकेंगे। ऐसे में व्हाट्सएप फोन, डेस्कटॉप, टैबलेट सहित चार डिवाइस पर एक साथ चलाया जा सकेगा। इस सुविधा से फोन के स्विचऑफ या ऑफलाइन होने की स्थिति में भी व्हाट्सएप के नोटिफकेशन मिल सकेंगे और चैट व कॉलिंग की जा सकेगी। व्हाट्सएप ने यह भी बताया कि यूजर्स के लिए End-to-end encryption जारी रहेगा, जिससे मैसेजिंग, कॉल और मीडिया संबंधित जानकारी और सामग्री किसी तीसरे व्यक्ति द्वारा एक्सेस नहीं की जा सकेगी।

Group Admin अब होंगे अधिक पॉवरफुल

व्हाट्सएप ने ग्रुप एडमिन की पॉवर को बढ़ाने के लिए उन्हें ग्रुप को मैनेज करने के साथ-साथ मैसेज को डिलीट करने के राइट्स भी दिए हैं। इसका मतलब यह है कि ग्रुप एडमिन ग्रुप के किसी भी सदस्य की पोस्ट को डिलीट कर सकता है। इसके अलावा वह यह भी तय कर सकेगा कि ग्रुप में कौन शामिल होगा और कौन नहीं। वहीं, कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जो Beta Testing के फेज में हैं और उन्हें जल्द ही अगले अपडेट में जारी किया जाएगा। इस अपडेट के बाद एडमिन यह भी तय कर पाएंगे कि ग्रुप कॉलिंग में किसे जोड़ना है और किसे नहीं।

दूसरे एप के लिए बंद नहीं करनी होगी वीडियो कॉलिंग

व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के दौरान कर पाएंगे दूसरे एप्स का यूज व्हाट्सएप लगातार नए-नए फीचर्स अपने यूजर्स के लिए ला रहा है। बीते दिनों पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का फीचर जोड़ा गया था, जिसकी मदद से वीडियो कॉलिंग के दौरान Android और iPhone यूजर्स किसी दूसरे एप का भी उपयोग कर सकते हैं। अब उन्हें किसी अन्य एप का यूज करने के लिए वीडियो कॉलिंग बंद नहीं करनी होगी।

calender
04 April 2023, 04:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो