Afghanistan: काबुल में शिया बहुल इलाके में विस्फोट, सौ से ज्यादा बच्चों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक बार फिर से आत्मघाती हमाला, इस बार राजधानी काबुल को निशाना बनाया गया है एक शिया बहुल इलाके में शुक्रवार तड़के विस्फोट होने से 19 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल

Janbhawana Times
Janbhawana Times

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक शिया बहुल इलाके में शुक्रवार तड़के विस्फोट होने से 19 लोगों की मौत और 27 अन्य लोगों के घायल होने की खबर थी, लेकिन अब मरने वालों को आंकड़ा बढ़ गया। इस हमले में अब तक सौ से अधिक बच्चों की मौत हो गई है।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के शिक्षण संस्थान पर शुक्रवार को सुबह आत्मघाती आतंकी हमला हो गया। इस हमले में सौ से अधिक बच्चों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए। इसके बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। अफगानिस्तान में जब से तालिबान की सत्ता आई, तब से देश में आतंकी हमले काफी बढ़ते जा रहे है।

शुक्रवार सुबह करीब सात बजे काबुल के शिया इलाके के एक शिक्षण संस्थान में खतरनाक आत्मघाती हमला किया। काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान के अनुसार, पश्चिमी काबुल के दश्त-ए-बर्ची इलाके में स्थित काज एजूकेशन सेंटर में यह हमला तब हुआ जब विद्यार्थी विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा दे रहे थे। जानकारी के अनुसार, शिक्षण संस्थान के आसपास बड़ी संख्या में हजारा समुदाय के लोग रहते हैं। इन्हें मुस्लिम होते हुए भी अल्पसंख्यक माना जाता है।

धमाका इतना तेज था कि शिक्षण संस्थान में अफरातफरी का माहौल बन गया और चीख पुकार मच गई। इस हमले के बाद शिक्षण संस्थान में मौजूद विद्यार्थियों के परिजन भाग कर शिक्षण संस्थान पहुंचे। हमले में घायल लोगों को अली जिन्ना अस्पताल के अलावा अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया। अली जिन्ना अस्पताल के चिकित्सक अब्दुल गयास मोमांड ने शुरू में 23 लोगों की मौत का दावा किया था, लेकिन धीरे-धीरे मौत का आकड़ा बढ़ता गया।

वहीं स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी ने ट्वीट कर सौ बच्चों के शवों की गिनती करने का दावा किया। पत्रकार के मुताबिक मरने वालों की संख्या सौ से अधिक है। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी टकोर ने बताया कि अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है। वहीं अफगानिस्तान में अमेरिकी मिशन के प्रभारी करेन डेकर ने काज ने इस हमले की कड़ी निंदा की है।

calender
30 September 2022, 12:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो