महंगाई से निपटने में काम करेगा मेरा उत्तराधिकारीः बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महंगाई और बढ़ती लागत जैसे मुद्दों से निपटने का दायित्व नए प्रधानमंत्री के लिए छोड़ दिया है। जॉनसन ने कहा कि उनका उत्तराधिकारी संबंधित मुद्दे पर लोगों के लिए अधिक काम करने में सक्षम होगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महंगाई और बढ़ती लागत जैसे मुद्दों से निपटने का दायित्व नए प्रधानमंत्री के लिए छोड़ दिया है। जॉनसन ने कहा कि उनका उत्तराधिकारी संबंधित मुद्दे पर लोगों के लिए अधिक काम करने में सक्षम होगा। जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है।

मंगलवार शाम डाउनिंग स्ट्रीट में एक स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए जॉनसन ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि उनका उत्तराधिकारी ईंधन की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए काम करेगा। उन्होंने कह कि वह चाहे स्त्री हो या पुरुष, मुझे पूर्ण विश्वास है कि वे सितंबर, अक्टूबर में इस बारे में कुछ और घोषणाएं करना चाहेंगे कि हम अगली अवधि में दिसंबर, जनवरी में क्या करने जा रहे हैं। ट्रस ने जहां यह वादा किया है कि प्रधानमंत्री बनने पर वह देश में महंगाई से परेशान लोगों को राहत देने के लिए तत्काल कर कटौती का कदम उठाएंगी।

वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी सुनक ने खुद के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने की स्थिति में कमजोर परिवारों को अधिक धन प्रदान करने के लिए लक्षित समर्थन का संकल्प व्यक्त किया है। आईटीवी चैनल के साथ एक साक्षात्कार में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने कहा कि वह अभी तक मदद के स्तर पर एक आंकड़ा नहीं रख सकते क्योंकि वह नहीं जानते कि वास्तव में ईंधन की कीमतों में और क्या वृद्धि होने वाली है। सुनक ने कहा, मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि अधिक मदद की आवश्यकता होगी। जैसे ही हमें पता चलेगा कि कितने दाम बढ़ेंगे, मैं कार्रवाई करूंगा।

ट्रस ने इसके बजाय करों को कम करने के अपने संकल्प पर ध्यान केंद्रित किया है। उनका कहना है कि इससे परिवारों की जेब में अधिक पैसा डालने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने कहा है कि यदि कीमतें लगातार बढ़ती रहीं तो इस साल के अंत में ब्रिटेन मंदी की ओर जा सकता है।

विपक्षी लेबर पार्टी ने कंजर्वेटिव सरकार पर राजनीतिक खालीपन छोड़ने का आरोप लगाया है और जॉनसन तथा प्रधानमंत्री पद के दावेदारों से इंतजार करने की जगह तुरंत कार्रवाई करने का आह्वान किया है।

calender
10 August 2022, 08:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो