Sri Lanka Political Crisis: 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव, जानिए पूरा घटनाक्रम

श्रीलंका में बीते तीन महीने से आर्थिक और राजनीतिक संकट जारी है। हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

श्रीलंका में बीते तीन महीने से आर्थिक और राजनीतिक संकट जारी है। हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच राष्ट्रपति चुनाव की तारीख की घोषण हो चुकी है। संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने बताया कि देश में 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा।

उन्होंने कहा कि इससे पहले गोटबाया 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे और 15 जुलाई को संसद का सत्र बुलाया जाएगा। वहीं राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़कर जाने की अटकलें लगाई जा रही थी। स्पीकर अभयवर्धने ने इन अटकलों को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने बताया कि गोटबाया देश में ही है।

जानिए पूरा घटनाक्रम

केंद्रीय बैंक गवर्नर नंदलाल वीरसिंघे ने चेतावनी दी है कि अगर देश में राजनीतिक स्थिरता नहीं आई तो आईएमएफ से बेलआउट पैकेज मिलने में देरी हो सकती है। श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनने के बाद विक्रमसिंघे सरकार के मंत्री भी इस्तीफा देंगे। इसका ऐलान विक्रमसिंघे ने किया।

श्रीलंका में विरोध-प्रदर्शन होने बाद यूएई की फ्लाईदुबई ने दक्षिण एशियाई देश के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाईदुबई के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि दुबई और कोलंबो हवाई अड्डे (सीएमबी) के बीच फ्लाईदुबई की उड़ानें 10 जुलाई से अगली सूचना तक निलंबित कर दी गई है।

अबू धाबी स्थित एतिहाद एयरवेज ने कहा, कोलंबो के लिए उसकी उड़ानें निर्धारित समय के अनुसार चल रही हैं और एयरवेज श्रीलंका में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस श्रीलंका के हालातों पर नजर रखें हुए है। उन्होंने सभी पक्षों से बातचीत में शामिल होने का आह्वान किया है, ताकि नई सरकार गठन हो सके। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा उनके निजी आवास को आग लगाए जाने के बाद पहली बार सार्वजनिक प्रतिक्रिया दी। उन्होंने सोमवार को कहा कि केवल हिटलर जैसी मानसिकता वाले लोग ही इमारतों में आग लगा सकते हैं।

calender
12 July 2022, 12:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो